2000 KM तक मारक क्षमता वाली मिसाइल Agni Prime का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने आज एक और मिसाइल का सफलपूर्वक परीक्षण कर लिया है।

Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-06-28 09:19 GMT

अग्नि प्राइम का सफल परीक्षण (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने आज एक और मिसाइल का सफलपूर्वक परीक्षण कर लिया है। यह अग्नि प्राइम (Agni Prime) मिसाइल अग्नि क्लास की न्यू जेनरेशन वाली एडवांस मिसाइल है। इसकी मारक क्षमता 1 हजार से 2 हजार किलोमीटर के बीच है। इतना ही नहीं यह बैलिस्टिक मिसाइल न्यूक्लियर बम को भी ले जाने में सक्षम है। ओडिशा के बालासोर में मौजूद डॉक्टर अब्दुल कलाम द्वीप के पास से सोमवार को सुबह 11 बजे इसका सफल परीक्षण किया गया।

जानकारी के मुताबिक अग्नि पी के परीक्षण के दौरान इस पर नजर बनाए रखने के लिए पूर्वी तट के पास कई टेलीमेट्री और रडार स्टेशन लगाए गए थे। परीक्षण में अग्नि पी ने उच्च स्तर की सटीकता के साथ सभी उद्देश्यों को पूरा किया।

जानकारी मुताबिक अग्नी-I एक सिंगल स्टेज मिसाइल थी, जबकि अग्नि प्राइम की दो स्टेज होती हैं। वहीं अग्नि प्राइम मिसाइल पिछले वर्जन से हल्का है। इसी के साथ ही 4 हजार किलोमीटर की रेंज वाली अग्नि-IV और पांच हजार किलोमीटर की रेंज वाली अग्नि-V से भी इसका वजन कम है। ज्ञात हो कि अग्नि-I का वर्ष 1989 में परीक्षण किया गया था। इसके बाद वर्ष 2004 से इसे सेना में शामिल किया गया। उसकी मारक क्षमता 700-900 किलोमीटर के बीच थी।

Tags:    

Similar News