वायु सेना ने संभाला मोर्चाः सभी राज्यों में पहुंचाए जाएंगे ऑक्सीजन कंटेनर

इस समय देश कोरोना महामारी से बुरी तरह से जूझ रहा है। हर रोज लाखों की संख्या में संक्रमित पाए जा रहे हैं।

Published By :  Shweta
Update: 2021-04-23 06:14 GMT

वायु सेनाफोटो ःसौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः इस समय देश कोरोना महामारी से बुरी तरह से जूझ रहा है। हर रोज लाखों की संख्या में संक्रमित पाए जा रहे हैं। इस बीच कोरोना से मरने वालों की आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। इस समय सबसे बड़ा संकट ऑक्सीजन का है। कई अस्पतालों में ऑक्सीजन न होने से मरीजों की जान जा रही है तो कई जगह इसकी सप्लाई में परेशानी आ रही है।

बता दें कि ऑक्सीजन की कमी और सप्लाई को देखते हुए वायुसेना ने मोर्चा संभाल लिया है। एयरफोर्स अब ऑक्सीजन कंटेनर्स को एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचाने में जुट गई है। दरअसल भारतीय वायुसेना के दो C17 विमानों ने दो बड़े ऑक्सीजन कंटेनर्स, IL 76 ने एक खाली कंटेनर को बंगाल के पन्नागढ़ पहुंचाया। इन तीनों कंटेनर्स को ऑक्सीजन से भरा जाएगा और फिर दिल्ली लाया जाएगा। वायुसेना ऑक्सीजन की सप्लाई देश के सभी हिस्सों में यह ऑपरेशन चलाया है।

गौरतलब है कि  वायुसेना ने 23 मोबाइल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट्स को जर्मनी से एयरलिफ्ट करेगी। ताकि अस्पतालों के पास इन्हें लगाया जा सके और ऑक्सीजन की सप्लाई को सुचारू रूप से चालू रखा जाए। सबसे पहले वायुसेना ने केंद्र शासित प्रेदश लद्दाख के लेह में कोविड टेस्टिंग के सारे सामान पहुंचाया है। ताकि टेस्टिंग की प्रक्रिया में किसी तरह की रुकावट ना आए। यह सच है क इस समय देश के कई ऐसे राज्य है जहां इस वक्त ऑक्सीजन की भारी कमी है।

क्या कहा सरकार ने

आपको बताते चले कि केंद्र सरकार ने कहा कि देश में ऑक्सीजन की कमी नहीं है। सिर्फ दिक्कत सप्लाई में आ रही है। कई ऐसे जगह है जहां पर सड़क के रास्ते ऑक्सीजन पहुंचाया जा रहा है। यही कारण है कि वक्त लग रहा है। जिसके वजह से दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, कर्नाटक आदि सभी राज्यों में इसकी मारामारी चल रही है। फिलहाल इससे निटपने का कार्य जारी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News