Amul Milk Price: एक बार फिर से महंगा हुआ दूध, 1 मार्च से इतने रुपए में मिलेगा बाजारों में

Amul Milk Price:अमूल कंपनी ने पूरे देश की बाजारों में दूध के दामों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी करने का एलान किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-02-28 13:15 GMT

अमूल दूध (फोटो-सोशल मीडिया)

Amul Milk Price: एक बार फिर से अमूल दूध के दाम बढ़ गए हैं। अमूल कंपनी ने पूरे देश की बाजारों में दूध के दामों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी करने का एलान किया है। दूध के नए दाम एक मार्च से लागू होंगे। एक मार्च से दूध के नए दाम लागू होने के बाद अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड के दाम बढ़कर 30 रूपए प्रति 500 मिलीलीटर हो जाएगें। साथ ही अमूल ताजा 24 रुपए प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति के दाम 27 रुपए प्रति 500 मिली हो जाएगें।

महीने की शुरूआत से दूध के बढ़ते दामों को लेकर कंपनी की तरफ से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह रु. 2 प्रति लीटर की बढ़ोतरी सिर्फ 4 प्रतिशत की वृद्धि होती है। इसमें औसत खाद्य महंगाई से बहुत कम है।

संचालन की कुल लागत में बढ़ोत्तरी

बढ़ते दामों के बारे में इसमें ये भी कहा गया है कि बीते 2 वर्षों में अमूल ने अपने फ़्रेश दूध श्रेणी के दामों में प्रति वर्ष सिर्फ 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। ऐसे में एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार की लागत में बढ़ोत्तरी की वजह से दूध उत्पादन खर्च में वृद्धि हुई है और इस तरह से संचालन की कुल लागत में बढ़ोत्तरी हुई है।

बता दें, अमूल ने किसानों की दूध खरीद के दामों में रु. 35 से रु. 40 प्रति किलो फैट की बढ़ोत्तरी की है। जोकि बीते साल की तुलना में 5 प्रतिशत ज्यादा है। जबकि दो सौ ग्राम दही के दाम पहले की तरह 15 रुपये, 400 ग्राम दही पैकेट के दाम 28 रुपये और एक किलोग्राम दही के दाम 63 रुपये है। वहीं लस्सी के दामों को देखें तो 10 रुपये पैकेट और पनीर 76 रुपये में दो सौ ग्राम व 352 रुपये में एक किलोग्राम बाजार में उपलब्ध होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News