अटल बिहारी का जीवन परिचय, जानें परिवार के बारे में, पत्रकारिता से राजनीति तक का सफर

Atal Bihari Vajpayee jeevan parichay: अटल बिहारी वाजपेयी ना केवल एक कुशल राजनीतिज्ञ रहे बल्कि एक कवि, पत्रकार, प्रशासक और लेखक भी रहे ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-08-16 05:11 GMT

अटल बिहारी वाजपेयी (फोटो : सोशल मीडिया )

Atal Bihari Vajpayee jeevan parichay: आज 16 अगस्त को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की पुण्यलतिथि है । पूरा देश उन्हें श्रद्धापूर्वक याद कर रहा है । अटल बिहारी वाजपेयी ना केवल एक कुशल राजनीतिज्ञ रहे बल्कि एक कवि, पत्रकार, प्रशासक और लेखक भी रहे । प्रधानमंत्री के रूप में अटल बिहारी ने तीन बार देश की सेवा में रहे (Atal Bihari Vajpayee three terms PM of India) , पहली बार 1996 में 13 दिनों की अवधि के लिए, फिर 1998 से 1999 तक 13 महीने की अवधि के लिए, उसके बाद 1999 से 2004 तक पूर्ण कार्यकाल के लिए।

16 अगस्त 2018 को भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने दुनिया को अलविदा कहा था । आज उनकी तीसरी पुण्यतिथि पर देश के कई दिग्गज नेताओं ने उन्हें याद किया । अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ा यह सवाल हर बार खड़ा होता है कि उनकी पत्नी कौन है ? उनकी पत्नी का नाम क्या है ?

अटल बिहारी वाजपेयी का परिवार (Atal Bihari Vajpayee family)

अटल बिहारी वाजपेयी ने 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में एक हिंदू ब्राह्मण परिवार में जन्म लिया था । उनके पिता का नाम कृष्णा बिहारी वाजपेयी था वो एक स्कूल शिक्षक थे । माता का नाम कृष्णा देवी था।

अटल बिहारी वाजपेयी की शिक्षा (Atal Bihari Vajpayee Education)

अटल बिहारी वाजपेयी की स्कूली शिक्षा ग्वालियर के सरस्वती शिशु मंदिर में हुई थी । जिसके बाद उनका दाखिला उज्जैन जिले के बरनगर में एंग्लो-वर्नाक्युलर मिडिल (एवीएम) स्कूल में कराया गया था। आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए उन्होंने ग्वालियर के विक्टोरिया कॉलेज (अब महारानी लक्ष्मी बाई गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस) में दाखिला किया जहां उन्होंने हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत में बीए किया । यही नहीं राजनीति विज्ञान में एमए से स्नातकोत्तर की पढाई डीएवी कॉलेज कानपुर से पूरी की थी।

अटल बिहारी वाजपेयी की पत्नी का क्या नाम है?

(Atal Bihari Vajpayee ki patni ka kya naam hai)

आज भी अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन से जुड़े कई सवाल सोशल मीडिया पर घूमते रहते हैं । जिसके कुछ सवालों के जवाब लोगों को आज तक नहीं मिल पाए । जिनमें उनकी शादी से लेकर उनकी पत्नी का नाम शामिल है । कई बार उनसे मीडिया बातचीत और कई बार तो संसद में भी उनसे ये सवाल पूछे जा चुके हैं । उन्होंने इस सवाल का जवाब देते हुए संसद में कहा था कि मैं अविवाहित हूं लेकिन कुंवारा नहीं हूं । यही नहीं उनके रिश्तेदारों का कहना था कि राजनीतिक सेवा को ही सबसे बड़ा धर्म माना, उसे के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया । एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने एक हलकी सी मुस्कान के साथ जवाब दिया था कि व्यस्तता के चलते उनकी शादी नहीं हो पाई थी । राष्ट्रीय, स्वयंसेवक संघ के लिए आजीवन आविवाहित रहने का वचन दिया था जिसपर वो अटल रहे ।

अटल बिहारी वाजपेयी की महिला मित्र (Atal Bihari Vajpayee's female friend)

जब अटल बिहारी वाजपेयी विक्टोरिया कॉलेज में पढ़ रहे थे तब उनकी मुलाक़ात एक लड़की से हुई थी जो उनकी महिला मित्र बनी । बताया जाता है कि उस महिला मित्र को वो अपना दिल दे बैठे थे । उनकी इस कहानी का जिक्र 'अटल बिहारी वाजपेयीः ए मैन ऑफ आल सीजंस' की बुक में किया गया है । कॉलेज के दिनों में उन्होंने राजकुमारी कौल को एक चिट्ठी लिखी थी । जिसे जरिए उन्होंने अपने प्यार का इजहार किया था। लेकिन उनके इस सवाल का जवाब कभी नहीं मिला । लेकिन इससे दोनों की दोस्ती में कभी दूरी नहीं आई । अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम वक्त तक राजकुमारी कौल ने अपनी दोस्ती निभाई और उनके साथ रहीं। ये भी कहा जाता है कि पति की मौत के बाद राजकुमारी कौल अटल जी के ही साथ उनके घर में रहा करती थीं।

Tags:    

Similar News