Auto Drivers in Delhi: CNG कीमत वृद्धि के विरोध में 18 अप्रैल से ऑटो-टैक्सी वाले हड़ताल पर, 35 रुपए सब्सिडी की मांग

Auto Drivers in Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में वृद्धि का गणित कुछ इस तरह है। बीते 15 दिनों में सीएनजी कीमतों में 11 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है।

Written By :  aman
Update:2022-04-15 15:32 IST

प्रतीकात्मक चित्र 

CNG price hike : देश में पेट्रोलियम कीमतों में वृद्धि के साथ हाल के दिनों में सीएनजी (Compressed natural gas) के दाम में भी बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। जिस वजह से एक तरफ आम वाहन मालिक परेशान हैं वहीं राजधानी दिल्ली के ऑटो और टैक्सी चालक भी चिंता में हैं। दरअसल, सीएनजी की कीमतों में वृद्धि की तुलना में किराए में इजाफा नहीं हो रहा है। जिसका सीधा असर ऑटो, टैक्सी चालकों की बचत पर पड़ रहा है। कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में उन्होंने हड़ताल पर जाने की घोषणा की है।

दिल्ली के ऑटो, टैक्सी चालकों ने सरकार से CNG पर सब्सिडी देने की मांग की है। इनके एसोसिएशन ने 18 अप्रैल से हड़ताल पर जाने की घोषणा की है। बता दें, कि 11 अप्रैल को दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के बैनर के तले सैकड़ों ऑटो और टैक्सी ड्राइवरों ने दिल्ली सचिवालय (Delhi Secretariat) के सामने प्रदर्शन किया था।

समझें कीमत वृद्धि का गणित

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में वृद्धि का गणित कुछ इस तरह है। बीते 15 दिनों में सीएनजी कीमतों में 11 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है। जबकि पिछले 6 महीने में इसमें 24 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। दिल्ली-एनसीआर में कीमतों में इजाफा का दौर जारी है। इस संबंध में, दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के महासचिव राजेंद्र सोनी बताते हैं, केंद्र और दिल्ली सरकार की दाम बढ़ाने की नीतियों के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी रहेगा। उनका कहना है कि हर दूसरे दिन CNG की कीमतें बढ़ाई जा रही हैं। राजेंद्र सोनी ने कहा, कि उन्होंने सरकार से मांग की है, कि ऑटो, टैक्सी चालकों को सीएनजी पर 35 रुपए प्रति किलो तक सब्सिडी दी जाए।

केजरीवाल को आवेदन, नहीं आया जवाब

दिल्ली ऑटो रिक्शा संघ के महासचिव सोनी ने बताया, कि 'इस संबंध में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) को संघ की ओर से लिखित आवेदन दिया गया है। मगर, अभी तक कोई जवाब नहीं आया। राजेंद्र सोनी का आरोप है कि बीते सात साल में दिल्ली सरकार ने ऑटो-रिक्शा संघ के साथ कोई बैठक नहीं की है। इसलिए वो अपनी समस्याएं रख भी नहीं पा रहे।

सरकार ने साध ली चुप्पी

वहीं, सर्वोदय ड्राइवर्स वेलफेयर एसोसिएशन के रवि राठौर ने मीडिया से बताया कि, CNG कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इससे हमारी बचत पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। 8 और 11 अप्रैल को भी हमने प्रदर्शन किया था। लेकिन, सरकार ने अभी भी चुप्पी साध रखी है। एक बार फिर हम 18 अप्रैल से चक्का जाम करेंगे।

Tags:    

Similar News