केंद्र सरकार का कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, आय में 3 फीसदी होगी बढ़त

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। DA में 3 फीसदी की और बढ़त होने का मतलब यह है कि अब महंगाई भत्ता (DA) 31 फीसदी होगा।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update: 2021-10-21 11:16 GMT

केंद्र सरकार का कर्मचारियों की आय में बढ़ोतरी। (Social Media)

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए आज बड़ा फैसला लिया गया है। दिवाली के तोहफे के रूप में महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला लिया गया है। कैबिनेट मीटिंग में गुरुवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते को 3 फीसदी बढ़ाने को मंजूरी दी गई है। DA में 3 फीसदी की और बढ़त होने का मतलब यह है कि अब महंगाई भत्ता (DA) 31 फीसदी होगा। इस बढ़त का सीधा फायदा 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा।

गौरतलब है कि इस साल जुलाई में ही सरकार ने महंगाई भत्ता (DA Hike) में 11 फीसदी की बढ़त कर इसे 28 फीसदी किया था। इससे पहले DA का भुगतान 17 फीसदी की दर से हो रहा था।

जानिए क्या है डीए का गणित

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार इजाफा होता है। अगर किसी कर्मचारी का मूल वेतन 20 हजार रुपये है तो उसे महंगाई भत्ते के तौर पर अभी 5,600 रुपये मिल रहे हैं। ये रकम मूल वेतन का 28 फीसदी है। अगर डीए में 3 फीसदी का इजाफा हो जाता है तो कर्मचारी को डीए के तौर पर 6,200 रुपये मिलेंगे। यानी इसमें 600 रुपये का इजाफा होगा। मूल वेतन बढ़ने से महंगाई भत्ते की कुल रकम में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

क्यों हुई बढ़त

असल में लेबर मिनिस्ट्री ने AICPI (All India Consumer Price Index) के पिछले तीन महीनों के आंकड़े जारी किए थे। इनमें जून, जुलाई और अगस्त का नंबर शामिल था। AICPI इंडेक्स अगस्त में 123 अंक पर पहुंच चुका है। इससे ही यह संकेत मिल गया कि महंगाई भत्ते में सरकार आगे और बढ़त कर सकती है। इसके आधार पर ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तय होता है।

बढ़त का असर दूसरे अलाउंस में भी शामिल

महंगाई भत्ता बढ़ने से दूसरे अलाउंस में भी इजाफा होगा। इसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) शामिल हैं। वहीं, रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी बढ़ोतरी होगी।

Tags:    

Similar News