बड़ी खबर: नहीं रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला, गुर्जर आंदोलन से आए थे सुर्खियों में

Kirori Singh Bainsla Death: गुर्जर आंदोलन के चर्चित चेहरा रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का आज निधन हो गया। बैंसला लंबे वक्त से बीमार थे उन्होंने जयपुर स्थित अपने आवास पर अंतिम सांस ली।

Written By :  aman
Update: 2022-03-31 03:38 GMT

कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला

Kirori Singh Bainsla Passed Away : राजस्थान के चर्चित गुर्जर नेता कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला (Kirori Singh Bainsla) का निधन हो गया। बता दें, कि बैंसला लंबे समय से बीमार चल रहे थे। आज उन्होंने जयपुर में अपने आवास पर अंतिम सांस ली। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला गुर्जर आरक्षण आंदोलन का बड़ा चेहरा रहे थे। इस आंदोलन की वजह से वो देशभर में चर्चित हुए थे। बैंसला के निधन से गुर्जर समाज में शोक है। हालांकि, बाद में वो भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे। 

किरोड़ी सिंह बैंसला पहले भारतीय सेना में कर्नल रहे थे। उन्हीं के नेतृत्व में वर्ष 2007 में राजस्थान में गुर्जरों ने अब तक का सबसे बड़ा आंदोलन हुआ था। गुर्जरों के इस आंदोलन का मकसद राजस्थान में इस जाति के लोगों को आरक्षण दिलाने को लेकर था। बैंसला गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रमुख भी थे।

तेज तर्रार छवि वाले नेता

कर्नल बैंसला की छवि तेज-तर्रार गुर्जर नेता की रही है। राजस्थान में गुर्जर आरक्षण के लिए हुए आंदोलन में उस वक्त इस समाज के कई लोग मारे गए थे। तब देश से लेकर विदेश तक यह आंदोलन हर रोज सुर्खियों में रहा था। बैंसला अपनी अंतिम सांस तक गुर्जर आरक्षण के लिए संघर्षरत रहे। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के निधन से गुर्जर समाज ने अपना बड़ा चेहरा खो दिया है। 

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने जताया शोक

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कर्नल बैंसला के निधन पर शोक जताया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'बैंसला सामाजिक आंदोलन के प्रखर नेतृत्वकर्ता थे उन्होंने सामाजिक अधिकारों के लिए आजीवन संघर्ष किया. उनकी कमी हमेशा महसूस होती रहेगी. ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें. परिजनों व प्रशंसकों के]परिजनों व प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं।'

भारतीय सेना में कर्नल रहे

किरोड़ी सिंह बैंसला का जन्म 12 सितंबर 1939 को राजस्थान के करौली जिले की टोडाभीम तहसील के गांव मूंडिया में हुआ था। बाद में ये भारतीय सेना में भर्ती हुए और कर्नल रहे थे। सेवानिवृत्त के बाद कर्नल बैंसला सामाजिक कार्यों में जुट गए। इसके बाद उन्होंने गुर्जर समाज को आरक्षण दिलाने का बीड़ा उठाया। 

दो बार हुए थे कोरोना संक्रमित

किरोड़ी सिंह बैंसला लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे। उनकी बीमारी के कारण उनके बेटे विजय बैंसला गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के प्रमुख बने। किरोड़ी सिंह बैंसला कोरोना काल में दो बार संक्रमित भी हुए थे।

Tags:    

Similar News