Corona vaccination : देश के 80 प्रतिशत शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मियों को लग चुकी कोरोना की पहली डोज

वैक्सीनेशन को लेकर आज गुरूवार को शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि देशभर में विद्यालयों में करीब 80 प्रतिशत शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मियों ने कोविड -19 रोधी टीके (Covid vaccines) की कम से कम पहली खुराक ले ली है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-09-03 08:22 GMT

टीकाकरण (फोटो- न्यूजट्रैक)

नई दिल्ली : शिक्षा मंत्रालय ने बीते मंगलवार को पूरे देश के सभी शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मियों के लिए वैक्सीनेशन की पहली डोज को सितंबर में पूरा करने के लिए कहा था। ऐसे में वैक्सीनेशन को लेकर आज गुरूवार को शिक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि देशभर में विद्यालयों में करीब 80 प्रतिशत शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मियों ने कोविड -19 रोधी टीके (Covid vaccines) की कम से कम पहली खुराक ले ली है।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, '' देशभर में विद्यालयों को खोलने में जो विभिन्न कारक भूमिका निभायेंगे उनमें एक शिक्षकों का टीकाकरण भी होगा। मंत्रालय राज्य सरकारों के साथ मिलकर इस विषय पर गहनता से काम कर रहा है।''

विद्यालयों के पूर्ण या क्रमिक ढंग से खुलने की बात

कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अधिकारी ने कहा, ''राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से मिली प्रांरभिक जानकारी बहुत सकारात्मक है एवं हमने देखा है कि ज्यादातर राज्यों में करीब 80 प्रतिशत शिक्षकों एवं गैर शिक्षक कर्मियों ने कोविड-19 रोधी टीकों की पहली या दोनों खुराक ले ली है।''

दरअसल शिक्षा मंत्रालय ने बीते मंगलवार को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों सभी शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मियों को सितंबर में कोरोना वैक्सीनेशन की पहली खुराक पूरा कराने को कहा था।


इसके साथ ही जब एक अधिकारी से पूछा गया कि क्या सरकार शीघ्र ही राज्यों को सभी कक्षाओं के लिए विद्यालय खोलने की अनुमति दे देगा। इसके जवाब में उन्होंने कहा, '' संक्रमण दर, अस्पताल में भर्ती, टीकाकरण का विस्तार समेत कई ऐसे परिवर्तनशील कारक हैं जो विद्यालयों के पूर्ण या क्रमिक ढंग से खुलने की बात तय करेंगे।''

उन्होंने कहा कि टीकाकरण की ऊंची दर निश्चित ही एक निश्चित स्तर का आश्वासन प्रदान करेगी लेकिन कई अन्य ऐसे कारक हैं जिनपर गौर किया जाना है और राज्यों को उन कारकों पर विचार करके इस मामले पर निर्णय लेना होगा।

इस पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कहा था कि इस महीने राज्यों को कोविड-19 रोधी टीके की दो करोड़ से अधिक अतिरिक्त खुराक उपलब्ध करायी जा रही है और उनसे पांच सितंबर को शिक्षक दिवस से पहले प्राथमिकता के आधार पर सभी स्कूली शिक्षकों का टीकाकरण करने को कहा गया है।

Tags:    

Similar News