Coronavirus: तोसिरा दिलाएगी कोरोना संक्रमण से निजात, महीने के लास्ट तक आने की उम्मीद

टीकाकरण के बावजूद भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम नहीं लग पा रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-09-06 11:07 GMT

तोसिलीजुमैब दवा की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

Coronavirus: टीकाकरण के बावजूद भी कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण पर प्रभावी रोकथाम नहीं लग पा रहा है, वहीं तीसरी लहर की संभवना लगातार प्रबल होती जा रही है। ऐसे में दुनिया के अधिकतर देश इसका स्थायी समाधान ढूंढने में लगे हैं। वहीं भारतीय दवा निर्माता कंपनी हीटेरो ने कहा है कि उसे रोशे होल्डिंग एजी की कोरोनावायरस (Coronavirus) की दवा के जेनरिक वर्जन के निर्माण के लिए देश के नियामक संस्था से इमरजेंसी अनुमति मिल गई है। हीटेरो ने उम्मीद जताई है कि तोसिलीजुमैब दवा को इस महीने के अंत तक बाजार में उतारने कामयाब होगी। बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कई देशों में तोसिलीजुमैब दवा की कमी देखी जा रही है।

वहीं भारत में दूसरी लहर के दौरान अप्रैल और मई महीने में कोरोना वायरस का संक्रमण अपने पीक पर था। उसके बाद से संक्रमण के मामले लगातार कम होते जा रहे हैं। जबकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का अनुमान है कि देश में कोरोनावायरस की तीसरी लहर भी आएगी। विशेषज्ञों का मानना है कि अक्टूबर के अंत तक तीसरी लहर का असर दिखने लगेगा। तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। माना जा रहा है कि टीकाकरण हो जाने से मृत्युदर काफी हद तक रोकी जा सकती है। वहीं कुछ लोगों का तर्क है कि तीसरी लहर पहली की अपेक्षा और भयानक हो सकती है।

गौरतलब है कि कोरोनावायरस की पहली लहर की अपेक्षा दूसरी लहर में काफी नुकसान उठाना पड़ा। ऐसे में तीसरी लहर को लेकर डर जरूरी है। हालांकि संक्रमण दर में आई कमी के साथ ही जन जीवन एकबार फिर पटरी पर लोटने लगा है। लेकिन अगर कही तीसरी लहर दूसरी लहर की तरह विकराल रूप दिखाता है तो स्वाभाविक है कि लोगों को एकबार फिर कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। फिलहाल तीसरी लहर से पहले पूरा प्रयास है कि इसका कोई ठोस हल निकाल लिया जाए।

Tags:    

Similar News