Coronavirus: PM मोदी का बड़ा ऐलान, अनाथ बच्चों की मदद करेगी सरकार

Coronavirus: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब इन बच्चों की मदद के लिए एक नई पहल शुरू की है।

Newstrack :  Network
Published By :  Dharmendra Singh
Update: 2021-05-29 15:14 GMT

एक कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( File Photo-Twitter)

Coronavirus: कोरोना महामारी (Coronavirus) की दूसरी लहर ने देश में कई परिवारों को पूरी तरह खत्म कर दिया है, तो कई मासूम बच्चे अनाथ हो चिके हैं। कई ऐसे बच्चे हैं जिनकी देखभाल करने वाला परिवार को कोई नहीं बचा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अब इन बच्चों की मदद के लिए एक नई पहल शुरू की है।

इन बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत उन बच्चों को मदद की राशि दी जाएगी। यह मदद उन बच्चों को दी जाएंगी जो कोरोना महामारी की वजह से अपने माता-पिता या अभिभावक दोनों को खो दिया है। इसके साथ ही ऐसे बच्चों को 18 वर्ष की उम्र में मासिक मदद राशि और 23 साल की उम्र में पीएम केयर्स से 10 लाख रुपए का फंड भी दी जाने की बात की कही गई है।
इसके साथ ही इन बच्चों की फ्री शिक्षा भी सुनिश्चित की जाएगी। इन बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए लोन भी मिलेगा और इसके लिए जो भी ब्याज होगा वह पीएम केयर फंड से दिया जाएगा। कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों को 18 साल की उम्र तक आयुष्मान भारत योजना के तहत पांच लाख तक का हेल्थ इंश्योरेंस भी मिलेगा। इसके लिए जो भी प्रीमियम है वो पीएम केयर की ओर से भुगतान किया जाएगा।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं। इसलिए हमलोग इन बच्चों की सहायता के लिए सबकुछ करेंगे। समाज के तौर पर यह हमारा कर्तव्य है कि हम अपने बच्चों का ध्यान रखें और उनके अच्छे भविष्य के लिए काम करें।


बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने कोरोना की वजह से अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों की मदद के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री जी के ये निर्णय बहुत ही संवेदनशील और भारत के भविष्य को मज़बूती देने वाले हैं।इनके लिए मैं मोदी जी का आभार प्रकट करता हूं।


Tags:    

Similar News