कांग्रेस में संकट: वरिष्ठ नेता कुरियन ने राहुल पर साधा निशाना, गांधी परिवार पर उठाए सवाल

Crisis In Congress: वरिष्ठ नेता और राज्यसभा के पूर्व उपाध्यक्ष पी जे कुरियन ने राहुल गांधी पर हमला बोला।

Report :  Anshuman Tiwari
Published By :  Ragini Sinha
Update:2022-04-18 08:36 IST

Crisis In Congress: कांग्रेस में गांधी परिवार के नेतृत्व पर सवाल उठाने का सिलसिला अभी जारी है। अब पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा के पूर्व उपाध्यक्ष पी जे कुरियन ने गांधी परिवार के नेतृत्व को लेकर सवाल उठाया है। राहुल गांधी की क्षमताओं पर सवाल उठाते हुए कुरियन का कहना है कि अब गांधी परिवार से बाहर के किसी व्यक्ति को पार्टी की कमान संभालनी चाहिए। उन्होंने राहुल गांधी में स्थिरता का अभाव बताया है और इसके साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की अनदेखी का बड़ा आरोप भी लगाया है।

कुरियन से पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और असंतुष्ट खेमे से जुड़े नेता कपिल सिब्बल भी ऐसी ही मांग उठा चुके हैं। उनका भी कहना है कि अब गांधी परिवार से बाहर के किसी व्यक्ति को पार्टी का नेतृत्व सौंपने का वक्त आ गया है। पार्टी ने हाल में अनुशासनहीनता के मामले में दो बड़े नेताओं को नोटिस जारी किया था मगर नेतृत्व पर सवाल उठने का सिलसिला अभी तक बंद नहीं हो सका है।

राहुल में स्थिरता का अभाव 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि राहुल गांधी एक मंडली से गिरे हुए हैं और इस मंडली को न तो कोई संगठनात्मक ज्ञान है और न चुनावी इतिहास की कोई जानकारी। उन्होंने कहा कि मुसीबत के समय में कोई भी कप्तान जहाज को नहीं छोड़ता मगर 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद पार्टी के संकट में होने पर राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। पार्टी का अध्यक्ष पद छोड़ने के बावजूद आज भी पार्टी से जुड़े हुए सारे महत्वपूर्ण फैसले राहुल गांधी की ओर से ही लिए जा रहे हैं।

कुरियन ने कहा कि राहुल गांधी में स्थिरता का पूरी तरीके से अभाव है और ऐसी स्थिति में उन्हें पार्टी की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी नहीं सौंपी जा सकती। सच्चाई तो यह है कि अब गांधी परिवार से बाहर के किसी व्यक्ति को पार्टी का नेतृत्व सौंपा जाना चाहिए।

मंडली से घिरे हुए हैं राहुल 

उन्होंने कहा कि राहुल गांधी पार्टी के सारे महत्वपूर्ण फैसले अपने इर्द-गिर्द मौजूद नेताओं से सलाह पर कर रहे हैं। इस तरह पार्टी को मजबूत बनाने में कभी कामयाबी नहीं मिलने वाली। उन्होंने कहा कि जो नेता पार्टी को बचाने की स्थिति में दिख रहे हैं, उनकी लगातार अनदेखी की जा रही है। कुरियन का इशारा साफ तौर पर कांग्रेस के असंतुष्ट माने जाने वाले थे में जी 23 की ओर है। इस खेमे से जुड़े नेताओं की ओर से पहले ही अनदेखी का आरोप लगाया जाता रहा है। इस खेमे से जुड़े नेताओं ने करीब दो साल पहले ही पार्टी में बड़े बदलाव की मांग को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी थी मगर आज तक उन सुझावों पर कोई अमल नहीं किया गया।

किसी और को सौंपा जाए पार्टी का नेतृत्व 

कांग्रेस नेता ने कहा कि पार्टी को जिस समय राहुल गांधी के नेतृत्व की सबसे ज्यादा जरूरत थी, उस समय उन्होंने नेतृत्व से पल्ला झाड़ लिया। इससे साफ पता चलता है कि उनमें स्थिरता का पूरी तरह अभाव है और उन्हें दोबारा पार्टी का नेतृत्व नहीं सौंपा जा सकता है। उनकी जगह अब पार्टी को किसी और मजबूत नेतृत्व के बारे में सोचने की जरूरत है।

हाल में पार्टी नेतृत्व की ओर से असंतुष्ट खेमे से दूरियों को खत्म करने का प्रयास किया गया है और इसी सिलसिले में असंतुष्ट खेमे से जुड़े सबसे बड़े चेहरे गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात भी की है। ऐसे समय में कुरियन ने नेतृत्व पर निशाना साधा है।

थॉमस ने किया कुरियन का समर्थन 

कुरियन को कांग्रेस का मजबूत नेता माना जाता रहा है और वे पांच बार लोकसभा का चुनाव जीतने में कामयाब रहे हैं। केरल में कांग्रेस के एक और बागी नेता के वी थॉमस ने भी कुरियन की बातों का समर्थन किया है। थॉमस ने कांग्रेस अध्यक्ष के निर्देशों की अनदेखी करते हुए हाल में लेफ्ट की ओर से आयोजित एक सेमिनार में हिस्सा लिया था। 

थॉमस और पंजाब प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ को हाल में कांग्रेस नेतृत्व की ओर से नोटिस जारी किया गया है। अनुशासनहीनता के मामले में दोनों नेताओं से एक हफ्ते के भीतर जवाब मांगा गया है मगर अब कुरियन ने भी गांधी परिवार के नेतृत्व को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं।

Tags:    

Similar News