बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में भारी उछाल, जाने इसकी वजह

Petrol Diesel Price: पिछले कुछ हफ्तों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है। जिसके कारण देश में भी पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है।

Newstrack :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-01-18 14:31 GMT

Petrol Diesel Price (Photo - Socialmedia)

Petrol Diesel Price: देश की जनता कोरोना महामारी के कारण अभी आर्थिक तंगी से जूझ ही रही है कि, अब पेट्रोल-डीजल के और महंगे होने के आसार नजर आ रहे हैं। अब इससे सरकार और जनता दोनों की परेशानियां बढ़ सकती हैं बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में क्रूड आयल की कीमतों (Crude oil price) में एक बड़ा उठा लाया है जो पिछले 7 सालों में अब तक का सबसे ज्यादा है। अब अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रूड ऑयल की एक बैरल कीमत बढ़कर 87 डॉलर के तक हो गई है।

बता दे पिछले 5 हफ्तों से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रूड आयल के कीमतों में लगातार उछाल दर्ज की जा रही है। 2014 के बाद यह पहला मौका है कि जब क्रूड आयल की कीमत 87 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई हो। अब कीमतों में इतनी उछाल के बाद देश में भी पेट्रोल डीजल के दामों में बढ़ोतरी होना लगभग तय हैं। इससे सरकार के अलावा आम जनता को भी भारी मुसीबत का सामना करना पड़ेगा।

क्रूड आयल की कीमतों में उछाल का एक और कारण यह भी है कि जिन देशों में तेल का प्रोडक्शन होता है वहां पर आए दिन कुछ ना कुछ रुकावटें देखी जा रही हैं। अभी हाल ही में हूती विरोधियों ने अबू धाबी के एक तेल टैंक में धमाका कर दिया था। इस धमाके में तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। धमाके के बाद से तेल के प्रोडक्शन में लंबे वक्त तक अवरोध जारी रहा। इसी घटना के होने के बाद ही अंतरराष्ट्रीय बाजारों में क्रूड आयल की कीमतों में यह उछाल दर्ज की गई है।

बात अगर देश की करें तो इस वक्त राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम ₹95.41 पैसे प्रति लीटर है। वहीं राजधानी दिल्ली में डीजल का दाम ₹86 67 पैसे प्रति लीटर है। हाल ही में कई राज्य सरकारों ने पेट्रोल डीजल पर लगे वैट में कटौती की थी। जिसके बाद कीमतों में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई थी। बता दें, देश के कई राज्यों में पेट्रोल के दाम ₹110 से भी ज्यादा तक पहुंच गए थे।

Similar News