Indian Navy: बड़ी कामयाबी, DRDO की बनाई पनडुब्बी रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण

Indian Navy: भारतीय नौसेना ने बुधवार को ओडिशा में बालासोर के तट पर सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-05-01 07:54 GMT

डीआरडीओ की बनाई पनडुब्बी रोधी मिसाइल का सफल परीक्षण   (photo: social media )

Indian Navy: भारत को रक्षा क्षेत्र बुधवार को आत्मनिर्भरता के मामले में एक और बड़ी कामयाबी उस समय मिली जब भारतीय नौसेना ने ओडिशा में बालासोर के तट पर सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया।

दरअसल भारतीय नौसेना ने पनडुब्बी रोधी जिस मिसाइल सिस्टम का सफल परीक्षण किया है वह डीआरडीओ ने नौसेना के लिए ही विकसित किया है।

पनडुब्बी रोधी युद्ध में यह मिसाइल सिस्टम बेहद अहम माना जाता है। यह एक कैनिस्टर आधारित मिसाइल सिस्टम है जो लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने में सक्षम है। इस मिसाइल को युद्धक जहाज के साथ ही तटीय इलाकों से भी लॉन्च किया जा सकता है। यह मिसाइल अपनी अधिकांश उड़ान कम ऊंचाई पर हवा में पूरी करती है और अपने लक्ष्य के नजदीक जाकर मिसाइल से टॉरपीडो रिलीज होकर पानी के भीतर लक्ष्य को भेद देने में सफल है।

टॉरपीडो एक सिगार के आकार का हथियार होता है, जिसे पनडुब्बी, युद्धक जहाज या लड़ाकू विमान से दागा जा सकता है। यह टॉरपीडो अपने लक्ष्य के संपर्क में आते ही धमाके के साथ विस्फोट हो जाती है। इस मिसाइल सिस्टम के नौसेना में शामिल होने के बाद नौसेना की मेरीटाइम क्षमता काफी बढ़ जाएगी। पनडुब्बी रोधी युद्ध में यह मिसाइल सिस्टम बेहद अहम साबित होगा।



Tags:    

Similar News