चक्रवाती तूफान लेकर आएगा तबाही, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी, NDRF की टीमें तैनात

साल का पहला चक्रवाती तूफान अरब सागर में आने की संभावना है, जिसे लेकर दक्षिण राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-05-14 09:36 GMT

बारिश (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: देश के कई हिस्सों में मौसम (Weather) में बदलाव देखा जा रहा है। इस बीच अब साल का पहला चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) अरब सागर में आने की संभावना जताई गई है। जिसे लेकर दक्षिण के राज्यों में चेतावनी भी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही कई राज्यों में नेशनल डिजास्टर रिपोंस फोर्स (National Disaster Response Force- NDRF) की टीमें तैनात कर दी गई हैं।

केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में NDRF की 24 टीमें पहले ही तैनात कर दी गई हैं। इसके अलावा 29 टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है, जरुरत पड़ने पर इनकी मदद ली जाएगी। बता दें कि इस बार चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) अरब सागर में आने की संभावना है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गुजरात में तबाही मचाएगा तूफान

मिली जानकारी के मुताबिक, मौसम विभाग की ओर से अगले 3-4 दिनों में गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में चक्रवात तूफान Tauktae आने की संभावना जताई गई है। साथ ही ये भी बताया गया है कि 17 से 18 मई को यह चक्रवात गुजरात में तबाही मचा सकता है। ऐसे में तौकते को लेकर चेतावनी (Cyclone Tauktae Warning) जारी कर दी गई है और मछुआरों को भी तटीय इलाकों में न जाने को लेकर अलर्ट किया गया है।

केरल के तीन जिलों को फिलहाल राहत दी गई है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम,पत्तनंतिट्टा में जारी किए गए रेड अलर्ट को हटाकर अब येलो और ग्रीन कर दिया गया है। हालांकि अन्य जगहों जैसे पलक्कड़, वायनाड, कोट्टायम, कोझीकोड, अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, मलप्पुरम में ऑरेंज अलर्ट जारी है।

Tags:    

Similar News