Cyclone Yaas: पीएम मोदी आज करेंगे ओडिशा-बंगाल का दौरा, लेंगे स्थिति का जायजा

Cyclone Yaas: पीएम नरेंद्र मोदी आज चक्रवात से प्रभावित राज्यों ओडिशा और बंगाल में हवाई सर्वे करेंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-05-28 01:30 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो साभार- ट्विटर)

Cyclone Yaas: पहले तो भारत में चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) ने भीषण मचाई और उसके कुछ ही दिन बाद तूफान यास (Yaas) ने भारत के कई राज्यों को नुकसान पहुंचाया है। बंगाल ओडिशा में तो यास का काफी ज्यादा असर देखने को मिला। दोनों ही राज्यों में तूफान की दस्तक के साथ भारी बारिश शुरू हो गए, जिससे कई पेड़ उखड़ गए और कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है।

इसके अलावा चक्रवाती तूफान यास का असर गुरुवार सुबह झारखंड में भी देखने को मिला। राज्य में साइक्लोन के दस्तक के बाद पूर्व एवं पश्चिम सिंहभूम इलाके में तेज बारिश शुरू हो गए और हवा की रफ्तार 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक चली गई। यहां पर कई जगहों पर पेड़ व खंभे उखड़ गए। यहां पर यास (Yaas) से करीब आठ लोग प्रभावित हुए हैं।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के दौरे पर होंगे पीएम

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी शुक्रवार को चक्रवाती तूफान यास से प्रभावित हुए राज्य ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में सबसे पहले समीक्षा बैठक करेंगे। इसके बाद वह बालासोर, भद्रक और पूर्व मेदिनीपुर का हवाई दौरा करेंगे। इसके बाद वो पश्चिम बंगाल में अधिकारियों के साथ तूफान से हुए नुकसान को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे। जिसमें वो स्थिति का जायजा लेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो साभार- ट्विटर)

इससे पहले दिल्ली में की समीक्षा बैठक 

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में चक्रवात यास के प्रभाव की समीक्षा बैठक की थी। इस बैठक में अधिकारियों की तरफ से तैयारियों के विभिन्न पहलुओं, नुकसान के आकलन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। इस दौरान प्रधानमंत्री को बताया गया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 46 टीमों के साथ एनडीआरएफ की करीब 106 टीमों को तैनात किया गया था।

चक्रवात के दौरान टीम के सदस्यों ने 1000 से ज्यादा व्यक्तियों को बचाया गया। चक्रवात के बाद 2500 से अधिक पेड़ और पोल को हटाया गया, जिनके वजह से यातायात बाधित हो रहा था।

बैठक में प्रधामंत्री को बताया गया कि इस दौरान नौसेना और वायुसेना को अलर्ट पर रखा गया था। फिलहाल चक्रवात यास की वजह से हुए नुकसान का आकलन अभी जारी है। आज की समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर जानकारी उपलब्ध कराई है।

गुजरात के लिए कर चुके हैं राहत पैकेज की घोषणा

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने चक्रवाती तूफान तौकते से प्रभावित हुए राज्य गुजरात का दौरा कर एक हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज (Relief Package) देने की घोषणा की थी। इसके अलावा उन्होंने सभी राज्यों में चक्रवात तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और घायल हुए लोगों कोक 50 हजार रुपये का मुआवजा राशि देने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि चक्रवात से प्रभावित सभी राज्यों को केंद्र की ओर से तुरंत राहत दी जाएगी।


हालांकि गुजरात में एक हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज के एलान के बाद महाराष्ट्र और केरल को अभी भी प्रधानमंत्री के आने का इंतजार है। वहीं, इस बीच अब वो यास से प्रभावित हुए राज्यों का दौरान करेंगे। जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री पहले भुवनेश्वर जाएंगे यहां समीक्षा बैठक के बाद बालसोर, भद्रक और पुरबा मेदिनीपुर के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे करेंगे।

चक्रवाती तूफानों में 49 हजार की मौत

मौसमी आपदाओं पर हुए एक अध्ययन के मुताबिक, भारत में 1970 से 2019 के बीच 117 चक्रवाती तूफान आए, जिनमें 40 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई। हालांकि शोध में यह दावा भी किया गया है कि बीते दस सालों में उष्णकटिबंधी चक्रवाती तूफान से होने वाली मौतों की दर घटी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News