Delhi School Reopen : दिल्ली की बड़ी खबर, खुल गए सभी स्कूल, कक्षा 6 से बच्चों को जाना होगा स्कूल

Delhi School Reopen : दिल्ली में शनिवार से क्लास 6 के ऊपर से सभी बच्चों के लिए स्कूल खुल गए हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update:2021-12-17 17:44 IST

प्राइमरी स्कूल खोलने के निर्देश (फोटो : सोशल मीडिया )

Delhi School Reopen : दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस शनिवार से ही दिल्ली में कक्षा 5 के ऊपर के सभी स्कूलों को खोलने का एलान किया है। इस बारे में इसके ठीक पहले कमीशन फॉर एयर क्‍वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने कक्षा 6 से सभी स्‍कूल तत्‍काल प्रभाव से खोलने की मंजूरी दे दी थी।

दिल्ली शिक्षा निदेशालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक आदेश के मुताबिक दिल्ली के कक्षा 6 से लेकर आगे तक के सभी स्कूल शनिवार 18 दिसंबर से फिर से खोले जाएंगे। दिल्ली में मुख्य रूप से वायु प्रदूषण की समस्या के चलते पूर्व में यह निर्णय लिया गया था।

इस मामले पर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने हाल ही में सूचित किया था की दिल्ली और एनसीआर क्षेत्रों में कक्षा 6 से लेकर आगे तक के सभी स्कूलों की शारीरिक कक्षाएं तत्काल प्रभाव से पुनः शुरू संचालित की जा सकती हैं।

बीते समय में दिल्ली में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के चलते समस्त स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया था। दिल्ली सरकार ने बढ़ रहे प्रदूषण स्तर पर नियंत्रण लगाने के उद्देश्य से कई कठोर कदम भी उठाएं हैं जैसे राज्य में किसी भी निर्माण और विध्वंश कार्य पर रोक लगाने के साथ ही आपातकालीन स्थिति के अलावा दिल्ली के बाहर से आने वाले वाहनों पर भी रोक लगा दी गयी थी।

अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि सरकार द्वारा लगाए गए इन प्रतिबंधों का सफल परिणाम सामने आया है, तथा एक बार फिर दिल्ली के स्कूल वापस से शारीरिक कक्षाएं चालू करने के लिए तैयार हैं। हालांकि कक्षा 5 तक के स्कूलों को अभी खोलने का निर्णय नहीं लिया गया है, इस विषय पर निर्णय आगे के हालातों के मद्देनजर लिया जाएगा।

वायु प्रदूषण के अतिरिक्त दिल्ली में ओमिक्रोन संक्रमण भी तेजी से फैल रहा है। हाल ही में शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आधिकारिक घोषणा करते हुए बताया कि दिल्ली में अबतक कुल 22 ओमिक्रोन संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं।

हालांकि सभी संक्रमित व्यक्तियों को आइसोलेशन में रखा गया है तथा हाल ही में उनके संपर्क में आए लोगों को चिन्हित कर उनका कोविड परीक्षण सुनिश्चित कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त दिल्ली में आज कुल 10 ओमिक्रोन संक्रमित मरीज़ ठीक होकर संक्रमण मुक्त हो गए हैं।


Tags:    

Similar News