सेंट स्टीफेंस कॉलेज का DU के निर्देशों के खिलाफ फैसला, अल्पसंख्यक कोटे के तहत भर्ती के लिए होगा साक्षात्कार

DU Admissions 2022: इस अधिसूचना के आधार पर अब अल्पसंख्यक छात्रों के लिए सेंट स्टीफेंस द्वारा CUET के स्कोर का 85 प्रतिशत और साक्षातकर का 15 प्रतिशत भारांक निर्धारित किया है।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  Monika
Update: 2022-04-14 07:38 GMT

सेंट स्टीफेंस कॉलेज (photo: social media) 

DU Admissions 2022: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) को अपने से सम्बद्ध सभी कॉलेजों में लागू करते हुए इसके संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। इसी के साथ डीयू ने अल्पसंख्यकों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षित सीटों वाले सभी 6 कॉलेजों को अधिसूचित करते हुए कहा था कि अल्पसंख्यक छात्रों की भर्ती के लिए सिर्फ CUET स्कोर को मान्यता दी जाएगी, लेकिन सेंट स्टीफेंस ने डीयू के इस निर्देशों के खिलाफ अपना फैसला देते हुए छात्रों की भर्ती हेतु अधोसूचना जारी कर दी है।

इस अधिसूचना के आधार पर अब अल्पसंख्यक छात्रों के लिए सेंट स्टीफेंस द्वारा CUET के स्कोर का 85 प्रतिशत और साक्षातकर का 15 प्रतिशत भारांक निर्धारित किया है।

सेंट स्टीफेंस द्वारा लिए गए इस निर्णय को लेकर कॉलेज प्रशासन का कहना है कि वह एक स्वायत्त अल्पसंख्यक संस्थान के तौर पर अपने प्रवेश नियमों के साथ आगे बढ़ने का अधिकार सुरक्षित रखता है और इसी के चलते अल्पसंख्यक छात्रों की भर्ती के लिए भी वह CUET स्कोर के साथ-साथ साक्षात्कार भी आयोजित करेगा, जिसका भारांक 15 प्रतिशत होगा और अन्य 85 प्रतिशत भारांक सामान्य विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (CUET) में प्राप्त स्कोर के आधार पर लिया जाएगा।

डीयू द्वारा जारी निर्देशों के खिलाफ सेंट स्टीफेंस के आए इस फैसले को लेकर दिल्ली विश्वविद्यायल प्रवेश पुलिस के डीन का कहना है कि इस बाबत सेंट स्टीफेंस प्रशासन से बात की जाएगी और सकारात्मक स्तर तक मामले को सुलझाने का प्रयास किया जाएगा।

जानें क्या है डीयू के अल्पसंख्यक कॉलेज

दिल्ली विश्वविधयालय द्वारा अल्पसंख्यक छात्रों को प्रवेश में सहजता देने के लिए कुल 6 कॉलेजों को अल्पसंख्यक कॉलेज के रूप में निर्धारित किया गया है, जिसमें से सेंट स्टीफेंस एक है। इन अपलसंख्यक कॉलेजों में अल्पसंख्यक छात्रों के दाखिले हेतु 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं तथा प्रवेश प्रवेश प्रक्रिया के बाद अल्पसंख्यक और सामान्य का कटऑफ अलग-अलग घोषित किया जाता है। इस बार डीयू द्वारा अल्पसंख्यक छात्रों को केवल CUET स्कोर पर दाखिला देने के निदेशों के विपरीत सेंट स्टीफेंस ने प्रवेश परीक्षा और साक्षात्कार दोनों के आधार पर एडमिशन की बात कही है।

DU के निम्न 6 अल्पसंख्यक कॉलेज (अलसंख्यकों के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित)

सेंट स्टीफेंस कॉलेज (ईसाई छात्रों के लिए)

जीसस एंड मैरी कॉलेज (ईसाई छात्रों के लिए)

एसजीटीबी खालसा कॉलेज (सिख छात्रों के लिए)

एसजीएनडी खालसा कॉलेज (सिख छात्रों के लिए)

गुरु गोविंद सिंह कॉलेज ऑफ कॉमर्स (सिख छात्रों के लिए)

माता सुंदरी कॉलेज (महिला सिख छात्रों के लिए)

Tags:    

Similar News