Earthquake: थर्राई कारगिल-लद्दाख की धरती, तेज भूकंप के झटके से सहमे लोग

Earthquake News Today: रविवार दोपहर जम्मू-कश्मीर के कारगिल (Kargil) और लद्दाख (Ladakh) में भूकंप के तेज झटके दर्ज किए गए हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2022-04-24 16:24 IST

भूकंप (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

Earthquake In Ladakh And Kargil: देश में एक बार फिर से भूकंप के झटके (Bhukamp Ke Jhatke) महसूस किए गए हैं। खबर है कि जम्मू-कश्मीर के कारगिल (Kargil) और लद्दाख (Ladakh) में आज यानी रविवार दोपहर भूकंप के तेज झटके से धरती थर्रा गई। इसकी जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) की तरफ से दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, कारगिल में भूकंप दोपहर 2:53 बजे महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई है। भूकंप का केंद्र कारगिल, लद्दाख के 195km एनएनई में था। हालांकि गनीमत यह है कि इस दौरान जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। 

क्यों महसूस किए जाते हैं भूकंप के झटके

बता दें कि धरती के अंदर सात प्लेट्स हैं, जो लगातार घुमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स आपस में अधिक टकराती हैं वह जोन फोल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार प्लेट्स टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। इस कारण जो डिस्टर्बेंस होता है उससे भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata)

2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा गया है।

2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप माइनर कैटेगरी में आते हैं।

3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप वेरी लाइट कैटेगरी के होते हैं।

4.0 से 4.9 तीव्रता वाले भूकंप लाइट कैटेगरी में रखे गए हैं। (इन्हें महसूस तो किया जाता है, लेकिन शायद कोई नुकसान नहीं होता)

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News