Y श्रेणी की सुरक्षा घेरे में रहेंगे कुमार विश्वास, आईबी की रिपोर्ट पर गृहमंत्रालय ने लिया फैसला

अरविंद केजरीवाल पर अलगाववादियों से सहानुभूति रखने का आरोप लगाए जाने के बाद कवि कुमार विश्वास आपके निशाने पर आ गए थे। जिसके बाद गृह मंत्रालय ने उन्हें आज वाई कैटेगरी की सुरक्षा देने का फैसला किया है।

Published By :  Bishwajeet Kumar
Written By :  Krishna
Update: 2022-02-19 13:51 GMT

कुमार विश्वास (फाइल तस्वीर)

नई दिल्ली। मशहूर कवि और आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के संस्थापक सदस्यों में रहे कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) को वाई श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की गई है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आंतरिक मामलों पर खुफिया रिपोर्ट देने वाली आईबी (IB) की रिपोर्ट आने के बाद ये निर्णय लिया है। केंद्र सरकार ने ये फैसला कुमार विश्वास द्वारा दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल पर आऱोप लगाने के बाद लिया है। दरअसल कुमार विश्वास ने हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर सिख अलगवावादियों से सहानुभूति रखने का आऱोप लगाया था। जिसपर आम आदमी पार्टी विपक्ष के निशाने पर आ गई।

कुमार विश्वास को वाई श्रेणी की सुरक्षा

केंद्रीय गृहमंत्रालय द्वारा कवि कुमार विश्वास को दी गई वाई श्रेणी की सुरक्षा के अंतर्गत उनके सुरक्षा में 11 सीआपीएफ के जवान हमेशा रहेंगे। इनमे दो पीएसओ यानि निजी सुरक्षा गार्ड रहेंगे। यहां आपको बता दें कि देश में किसी विशिष्ठ व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करने से पहले गृह मंत्रालय उनके सुरक्षा की स्थिति का आंकलन करता है, फिर उसके आधार पर उसे सुरक्षा कवर दिया जाता है। देश में सबसे टॉप श्रेणी की सुरक्षा जेड प्लस होती है। इसके बाद जेड, वाई, और एक्स श्रेणी की सुरक्षाएं दी जाती है।

कुमार विश्वास का केजरीवाल पर आऱोप

कुमार विश्वास ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान आप सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल पर कई गंभीर आऱोप जड़ दिए। उन्होंने बताया कि जब वो 2017 में पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान वहां के प्रभारी हुआ करते थे तब अरविंद केजरीवाल को उन्होंने सिख अलगाववादी नेताओं के साथ बैठक करते हुए देखा था। मेरे मना करने पे भी वो नहीं माने। मुझे उन्होंने कहा था कि एक दिन या तो मैं पंजाब का मुख्यमंत्री बनूंगा या तो किसी स्वतंत्र खालिस्तान राष्ट्र का प्रधानमंत्री। केजरीवाल सत्ता में आने के लिए कुछ भी कर सकते हैं। कुमार विश्वास के इस बयान ने सियासी भूचाल ला दिया। बीजेपी औऱ कांग्रेस लगातार आप सुप्रीमों पर देश की सुरक्षा से खेलने का आरोप लगा रही है।

Tags:    

Similar News