दिल्ली में फिर शुरू हुई बारिश, तेज हवाओं से बदला मौसम, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Update: दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला जारी है। राजधानी में एक नया रिकॉर्ड बना है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-05-21 03:15 GMT

बारिश में साइकिल से जाता शख्स (फोटो- न्यूजट्रैक)

Weather Update: अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae) के कमजोर पड़ने के बाद दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के अन्य राज्यों में बारिश (Rainfall) का सिलसिला शुरू हो चुका है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में बारिश का रिकॉर्ड बनाने के बाद शुक्रवार सुबह एक बार फिर से ठंडी हवाओं के साथ शुरू हो गई है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

बता दें कि भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) की ओर से पहले ही दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान जाहिर किया गया था। मौसम विभाग ने कहा था कि दिल्ली-NCR में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी औऱ इसके साथ ही दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश होगी।

दिल्ली में बारिश ने बनाया रिकॉर्ड

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली में बुधवार से शुरू हुई बारिश गुरुवार सुबह तक जारी रही, जिसने मई महीने में ऑल टाइम रिकॉर्ड बना दिया है। बताया जा रहा है कि वर्ष 1900 के बाद मई महीने में किसी एक एक दिन इतनी बारिश नहीं हुई। बता दें कि गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 119.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है। साथ ही अधिकतम तापमान सामान्य से 19 डिग्री सेल्सियस कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। इससे पहले साल 1951 में अधिकतम तापमान इतना कम रहा था।

बारिश के बाद सड़क पर हुआ जलभराव (फोटो - न्यूजट्रैक)

वहीं, अन्य राज्यों में भी आज बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 21 मई 2021 को बिहार, कोलकाता, चंडीगढ़, हरियाणा, जम्मू कश्मीर के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। जबकि दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा और मध्यप्रदेश में मौसम के साफ रहने की उम्मीद जताई गई है।

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक, नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के पहाड़ों समेत पंजाब के कुछ हिस्सों में बारिश दे सकता है। वहीं, शुक्रवार को पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत जैसे झारखंड, बिहार, यूपी समेत अन्य हिस्सों में तेज बारिश के आसार जताए गए हैं। दक्षिण भारत में भी आज तेजी बारिश के अनुमान हैं। जबकि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान समेत गुजरात का मौसम शुष्क रहने वाला है।

बिहार के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बिहार के लिए अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि राज्य में आने वाले दो दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और राज्य में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा के रुख में परिवर्तन देखने को मिलेगा, जिससे हालात सामान्य होंगे। बताया गया है कि इस वजह से तापमान में भी वृद्धि होगी। बता दें कि मौसम विभाग ने इससे पहले कहा था कि चक्रवाती तूफान तौकते का असर बिहार में देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन यहां पर तूफान का असर देखने को मिल रहा है।

बारिस में जाता युवक (फोटो- न्यूजट्रैक)

बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों में बारिश का सिलसिला शुरू होने के बाद ऐसा कहा जा रहा था कि इस बार देश में मॉनसून जल्दी दस्तक दे सकता है। लेकिन इस पर मौसम विभाग ने यह अनुमान जताया कि तौकते के चलते इस साल मॉनसून पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। इस साल भी केरल में एक जून तक मॉनसून की दस्तक हो सकती है। हालांकि ऐसा कहा जा रहा है कि 30 या 31 मई को भी मॉनसून के आने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, अगर 31 मई तक मॉनसून केरल में आता है तो फिर महाराष्ट्र के कोकण क्षेत्र में 8 से 10 जून तक मॉनसून की दस्तक हो सकती है। जबकि अगले दो सप्ताह में पूरे प्रदेश में सक्रिय होने की संभावना है।

जल्द होगी सुपर साइक्लोन की दस्तक

आपको बता दें कि अभी जहां तौकते के कहर से देश उभर भी नहीं पाया है कि भारत में दूसरे सुपर साइक्लोन की दस्तक होने वाली है। बताया गया है कि बंगाल की खाड़ी में सुपर साइक्लोन यश के आने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो इस तूफान की वजह से बंगाल की खाड़ी की ओर आने वाले मॉनसून के बादल जल्द ही दस्तक दे सकते हैं। मौसम विभाग ने कहा कि संभव है कि यह चक्रवाती तूफान 26 मई की सुबह उत्तरी बंगाल की खाड़ी में ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट पर पहुंचे।

Tags:    

Similar News