मोल्डो में भारत और चीन की बातचीत, सेना हटाने पर बनी सहमत

भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर पिछले साल मई से जारी गतिरोध अब सुलझती दिख रही है...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update: 2021-08-03 12:22 GMT

मोल्डो में भारत और चीन की बातचीत (social media)

भारत और चीन पूर्वी लद्दाख के गोगरा हाइट्स क्षेत्र से अपनी सेना हटाने पर राजी हो गए हैं। भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर पिछले साल मई से जारी गतिरोध अब सुलझती दिख रही है। बताया जा रहा है कि मोल्डो वार्ता से सुलह की एक राह निकली है। 

12वें दौर की बैठक चुशुल-मोल्डो में हुई

भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की 12वें दौर की बैठक चुशुल-मोल्डो में हुई। दोनों देशों के बीच यह वार्ता 14 जुलाई को दुशांबे में विदेश मंत्रियों की मुलाकात, 25 जून को भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय तंत्र की मीटिंग के बाद हुई। 

दोनों पक्षों ने वार्ता को रचनात्मक बताया

दोनों पक्षों ने इन क्षेत्रों में गतिरोध के समाधान से जुड़े अपने विचारों का स्पष्ट और गहन आदान-प्रदान किया। दोनों पक्षों ने वार्ता को रचनात्मक बताया और कहा कि इससे आपसी समझ और बढ़ी है। दोनों देशों के अधिकारी मौजूदा समझौतों और प्रोटोकॉल के अनुसार इस मसले को जल्द हल करने के लिए बातचीत की गति बनाए रखने पर भी सहमति हुए। दोनों पक्षों ने एलएसी पर शांति बनाए रखने की भी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

दोनों देश की सेना में सहमति नहीं बन पा रही थी

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, मोल्डो में हुई 12वें दौर की वार्ता के दौरान इसे लेकर सहमति बन गई है। पैंगॉन्ग लेक इलाके से फरवरी में सेना हटाई गई थी। तब से ही गोगरा हाइट्स इलाके से सेना हटाने का मसला लंबित था। इसे लेकर दोनों देश की सेना में सहमति नहीं बन पा रही थी। सूत्रों की मानें तो दोनों देशों के बीच बनी इस सहमति पर कार्रवाई भी जल्द ही शुरू हो सकती है। दोनों देशों की सेना जल्द ही गोगरा हाइट्स से हट सकती है। बता दें कि भारत और चीन के बीच लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर पिछले साल मई से वॉर चल रहा है।

Tags:    

Similar News