Train Cancelled: खराब मौसम की वजह से हज़ारों ट्रेनें रद्द, जानें अपनी ट्रेन का स्टेटस

Indian Railway: ठंड के चलते हैं ट्रेनों के संचालन और प्रबंधन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन इससे भी अधिक असल समस्या का सामना आम जनता को करना पड़ता है, जो कि अपनी यात्रा और आवागमन के लिए पूर्ण रूप से भारतीय रेलवे पर निर्भर हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-01-23 07:47 GMT

रेलवे (सांकेतिक फोटो : सौ. से सोशल मीडिया )

Indian Railway: भारत में बीते कई दिनों से कोहरे, खराब मौसम और कई अन्य कारणों के चलते देश भर में करीब 1030 ट्रेनों को पूर्ण रूप से रद्द हो गई हैं। इस बीच इस भारी मात्रा में ट्रेनों के रद्द होने से यात्रियों को बेहद समस्या का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय रेलवे ने अपना यह फैसला रविवार को जारी किया है, जिसमें हजार से अधिक ट्रेनों को रद्द करने के साथ ही करीब दो दर्जन ट्रेनों का रुट बदलने का निर्णय लिया गया है।

जाहिर है कि ठंड के चलते हैं ट्रेनों के संचालन और प्रबंधन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है लेकिन इससे भी अधिक असल समस्या का सामना आम जनता को करना पड़ता है, जो कि अपनी यात्रा और आवागमन के लिए पूर्ण रूप से भारतीय रेलवे पर निर्भर हैं। भारत की अधिकतम आबादी अपने आवागमन के लिए रेलवे पर निर्भर है तथा अगर इस हालात में ट्रेन अचानक से रद्द कर दी जाएं तो लोगों को भारी समस्या का सामना करना लाजमी है।

भारतीय रेलवे ने लगातार बिगड़ रहे मौसम और कोहरे तथा धुंध के चलते दृश्यता में आई भारी कमी के चलते ट्रेनों को रद्द करने का निर्णय लिया है।

भारतीय रेलवे द्वारा रविवार को जारी आदेश के मुताबिक रद्द हुई ट्रेनों में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, बिहार, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और झारखंड राज्यों के बीच संचालित होने वाली विभिन्न ट्रेनें शामिल हैं।

जानें अपनी ट्रेन का स्टेटस

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के सुविधानुसार रद्द हुई सभी ट्रेनों की सूची भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है, जिससे लोग खराब मौसम के चलते रद्द हुई ट्रेनों से संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकें। साथ ही इस वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाकर आप अपनी ट्रेन का स्टेटस आसानी से चेक कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News