Jammu Kashmir: सुबह सुबह जम्मू कश्मीर में आया भूकंप, पहलगाम में सहमे लोग

Earthquake in Jammu Kashmir: बुधवार सुबह करीब 5.43 बजे जम्मू कश्मीर के पहलगाम से 15 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2022-02-16 08:54 IST

भूकंप (डिजाइन फोटो- न्यूजट्रैक) 

Earthquake in Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के पहलगाम (Pahalgam) में सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। यह जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने दी है। मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह करीब 5.43 बजे जम्मू कश्मीर के पहलगाम से 15 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम क्षेत्र में लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए।  

रिक्टर स्केल पर 3.2 भूकंप की तीव्रता रही है। हालांकि भूकंप की तीव्रता अधिक नहीं दर्ज की गई है, ऐसे में अब तक इस भूकंप से किसे के भी हताहत होने की खबर सामने नहीं आई है।  बताया जा रहा है कि सुबह सुबह भूकंप आने से लोग सहम गए, क्योंकि जब भूकंप आया तो अधिकतर लोग सो रहे थे। 

इससे पहले भी दर्ज हुआ भूकंप 

बता दें कि फरवरी महीने में कई बार जम्मू कश्मीर की धरती भूकंप के झटकों से डगमगाई है। इससे पहले 10 फरवरी को भी जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके दर्ज किए गए थे। उस दौरान भूकंप का केंद्र केल, गिलगित-बाल्तिस्तान में 29 किलोमीटर की गहराई में था। दोपहर करीब पौने एक बजे आए भूकंप के झटके में किसी के भी जानमाल की कोई खबर नहीं थी।

वहीं, 5 फरवरी को आए भूकंप में चरार-ए-शरीफ में एक प्रसिद्ध सूफी दरगाह का गुम्बद क्षतिग्रस्त हो गया था, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं थी। उस दिन भूकंप की तीव्रता 5.7 दर्ज की गई थी। 

भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata)

2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा गया है।

2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप माइनर कैटेगरी में आते हैं।

3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप वेरी लाइट कैटेगरी के होते हैं।

4.0 से 4.9 तीव्रता वाले भूकंप लाइट कैटेगरी में रखे गए हैं। (इन्हें महसूस तो किया जाता है, लेकिन शायद कोई नुकसान नहीं होता)

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News