पहचानें कौन: आतंकियों के जगह-जगह लगे पोस्टर, बताने वाले को 10 लाख का इनाम

कश्मीर के सोपोर में भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए आतंकी हमले के आतंकियों पर पुलिस ने 10-10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update:2021-06-15 08:44 IST

बारामूला: कश्मीर के बारामुला जिले में आतंकियों को लेकर बड़ा ऐलान हुआ है। जिले के आरामपोरा सोपोर में भारतीय सुरक्षाबलों पर हुए आतंकी हमले के आतंकियों पर पुलिस ने 10-10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। ये तीनों आतंकी लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े हुए हैं और तीनों ही स्थानीय आंतकी है। आतंकियों की जानकारी देने वाला का नाम पुलिस ने गुप्त रखने का विश्वास दिया है।   

आतंकी हमले में शामिल तीन आतंकियों मुदस्सिर पंडित, फयाज वार और खुर्शीद अहमद के पोस्टर पुलिस ने जारी किए हैं। इस हमले के दो दिन बाद तीनों आतंकियो के पोस्टर खंभों पर, दीवारों पर अन्य कई जगहों पर लगाए गए हैं। इनके बारे में जानकारी देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। साथ ही पुलिस ने सूचना देने के लिए फोन नंबर भी जारी किया हैं। 

ये हैं तीनों आतंकी

पहला आतंकी मुदस्सिर पंडित के बारे में बता दें, इस आतंकी का जन्म सोपोर के डांगरपोरा गांव में 2 दिसंबर 1995 को हुआ था। इसने इलाके के हायर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई करने के बाद सोपोर के हसन मोटर्स में बाइक मैकेनिक का काम शुरू किया। फिर साल 2016 से 2019 तक वहां काम करने के बाद 23 जून 2019 को वह आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा में शामिल हो गया। बताया जा रहा कि मुदस्सिर ए कैटेगरी का खूंखार आतंकी है। 

दूसरा आतंकी फयाज अहमद वार का जन्म 2 अप्रैल 1986 को सोपोर के वारपोरा गांव में हुआ था। गवर्नमेंट हाई स्कूल बटिंगू में 9वीं तक की पढ़ाई के बाद उसने स्कूल छोड़ दिया। और एक साल तक घर पर ही बैठा रहा।


तभी इस बीच वह राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में शामिल होता रहा और वर्ष 2008 में एक सक्रिय आतंकी बना। लगभग 8 महीने बाद उसने श्रीनगर में आत्मसमर्पण किया और वहां से छूटने के बाद हिजबुल मुजाहिदीन के लिए ओजीडब्ल्यू के तौर पर काम करना शुरू कर दिया। ये बी कैटेगरी का आतंकी है।

लश्कर के सभी आतंकी

तीसरा आतंकी खुर्शीद अहमद मीर सोपोर के ब्रथ कलां का रहने वाला है। ये भी स्थानीय ही है। ये लश्कर का सी कैटेगरी का आतंकी है। इन तीनों की पहचान के लिए जगह-जगह पोस्टर लगाए गए हैं।

बीते शनिवार को घाटी के सोपोर जिले में आतंकी हमले में पुलिस के दो जवान कांस्टेबल शौकत अहमद और कांस्टेबल वसीम अहमद शहीद हो गए थे। इसके साथ ही दो आम नागरिक मंजूर अहमद और बशीर अहमद मारे गए थे।

ऐसे में पुलिस के मुताबिक, जहां कश्मीर घाटी में करीब 150 सक्रिय आतंकी हैं जिनमें से उत्तरी कश्मीर में 40-50  हैं। इनमें से भी ज्यादातर आतंकी कुपवाड़ा, बारामुला बेल्ट में हैं। सोपोर में एक पाकिस्तानी आतंकी के साथ 4-5 स्थानीय आतंकी सक्रिय थे। जिनमें से 2 को मई महीने में मार गिराया गया था। इन आतंकियों में से आधों की मौत हो गई।

घाटी से आतंकियों का सफाया जल्द से जल्द करने के लिए ऑपेशन चलाया जा रहा है। आतंकियों की घाटी में बढ़ी हरकतों पर एक दम से विराम लगा देने की योजना बनाई जा रही है।


Tags:    

Similar News