सियाचिन में हिमस्खलन: जवानों की शहादत पर रोए सभी, CM ने किया मुआवजे का ऐलान

CM अमरिंदर सिंह ने इस हादसे में शहीद हुए सिपाहियों के परिजनों को आर्थिक सहायता और सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-04-27 01:50 GMT

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (फोटो साभार- ट्विटर)

सियाचिन: बड़ी खबर लद्दाख (Ladakh) से सामने आ रही है, यहां सियाचिन (Siachen) के सब सेक्टर हनीफ में हिमस्खलन (Avalanche) की चपेट में आने से पंजाब रेजीमेंट के दो जवान शहीद हो गए हैं। शहीदों में सिपाही प्रभजीत सिंह और सिपाही अमरदीप सिंह का नाम शामिल है। बताया जा रहा है कि हिमस्खलन के चलते कई अन्य जवान व पोर्टर भी फंस गए थे, लेकिन उन्हें समय रहते ही बचा लिया गया है।

वहीं, अब पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) ने इस हादसे में शहीद हुए सिपाही प्रभजीत सिंह और सिपाही अमरदीप सिंह के परिजनों को 50-50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता और परिवार के एक-एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया है।

राहत व बचाव कार्य करते जवान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

रविवार को हुआ था हादसा

आपको बता दें कि लद्दाख में रविवार दोपहर एक बजे हिमस्खलन में कई जवान व पोर्टर फंस गए थे। हादसे की सूचना पाकर सेना की रेस्क्यू टीम तत्काल मौके पर पहुंची व सैनिकों को बचाने के लिए राहत व बचाव कार्य शुरू किया। अन्य सभी जवानों व पोर्टर को सुरक्षित निकाल लिया गया, लेकिन दो जवानों को देर शाम तक भी नहीं निकाला जा सका। ऐसे में गंभीर चोट के चलते उन्होंने दम तोड़ दिया। इस जानकारी सेना के सूत्रों ने दी है।

आज पार्थिव शरीर पहुंचेंगे गांव

मानसा जिले के गांव हाकमवाला निवासी सिपाही प्रभजीत सिंह और बरनाला के गांव करमगढ़ के निवासी सिपाही अमरदीप सिंह के पार्थिव शरीर 27 अप्रैल को पहुंचेंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री ने जवानों के शहादत पर शोक प्रकट किया है और परिवारों के प्रति संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि अपनी जान जोखिम में डालकर देश की एकता और अखंडता की रक्षा के लिए उनकी समर्पित भावना अन्य सैनिकों को प्रेरित करती रहेगी।

Tags:    

Similar News