Weather Today: आज तापमान में आएगी कमी, मगर लू का प्रकोप रहेगा जारी

Aaj ka Mausam Kaisa Rahega: आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर और समेत पश्चिमी यूपी के क्षेत्रों में लू यानी हीट वेव (Heat Wave) का अनुमान है। मगर इस दौरान कई जिलों में बादल भी छाए रहेंगे।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-04-12 01:53 GMT

Weather Today (Image : Newstrack) 

Weather Today 12 April 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज लोगों को कल के मुकाबले गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी। राजधानी लखनऊ में आज तापमान 40 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं आज राजधानी लखनऊ समेत कानपुर, गोरखपुर और वाराणसी जैसे शहरों में दोपहर तक हल्के बादल छाए रहेंगे हालांकि इस दौरान बारिश तो नहीं होगी मगर तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी।

यूपी के अन्य शहरों में मौसम का हाल

वहीं आज उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर, बहराइच, बरेली जनपद के क्षेत्रों में आज दिनभर बादल छाए रहने का अनुमान है। वहीं उत्तर प्रदेश के पश्चिमी जिलों में आज तापमान में वृद्धि होने का अनुमान है। आगरा, गौतमबुद्ध नगर और मेरठ जैसे क्षेत्रों में आज भीषण गर्मी रहेगी। इन सबके अलावा पूर्वांचल के मऊ, बलिया और प्रयागराज इलाकों में भी दिन भर तेज धूप रहने का अनुमान है।

देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक आज उत्तरी पाकिस्तान के आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ देखा जा रहा है। वही श्रीलंका से सटे इलाकों में चक्रवाती हवाओं का असर बना हुआ है इस कारण से इन क्षेत्रों में आज और अगले 72 घंटों के बीच मध्यम या भारी बारिश हो सकती है।

अगर देश के सभी हिस्सों में पिछले 24 घंटे की मौसम का हाल देखें तो देश की राजधानी दिल्ली और उससे सटे पंजाब और हरियाणा में पिछले 24 घंटे में भीषण लू देखने को मिला। इन सबके अलावा राजस्थान उत्तर प्रदेश झारखंड और मध्य प्रदेश के बीच अलग-अलग हिस्सों में कल लू का प्रकोप जारी रहा।

वहीं पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों में जैसे तमिलनाडु, सिक्किम, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, लक्ष्यदीप और केरल के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे में मध्यम बारिश देखने को मिली वही छत्तीसगढ़ में भी कल हल्की बारिश हुई।

आगामी 24 घंटे का मौसम

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे में राजधानी दिल्ली हरियाणा पंजाब और राजस्थान में लू का प्रकोप जारी रहेगा हालांकि यह कल के मुकाबले आज थोड़ा कम रहेगा। वहीं उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश झारखंड के क्षेत्रों में आज और कल भी भीषण लू की संभावना है। जबकि देश के पूर्वोत्तर के हिस्सों में अगले 24 घंटे में मध्यम और तीव्र बारिश की आशंका है। इन सबके अलावा लद्दाख और जम्मू कश्मीर के इलाकों में भी आज हल्की बारिश की संभावना है।

Tags:    

Similar News