Ludhiana court Blast: SFJ आतंकी जसविंदर सिंह मुल्तानी जर्मनी में गिरफ्तार, लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट का था मास्टरमाइंड

ते दिनों पंजाब (Punjab) के लुधियाना कोर्ट में हुए ब्लास्ट (Ludhiana Court Blast) के आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी (Jaswinder Singh Multani) को जर्मनी में गिरफ्तार किया गया है।

Newstrack :  Network
Published By :  aman
Update: 2021-12-28 04:05 GMT

Ludhiana court Blast: बीते दिनों पंजाब (Punjab) के लुधियाना कोर्ट में हुए ब्लास्ट (Ludhiana Court Blast) के आरोपी जसविंदर सिंह मुल्तानी (Jaswinder Singh Multani) को जर्मनी में गिरफ्तार किया गया है।केंद्र सरकार के अनुरोध पर जर्मनी पुलिस (German police) ने जसविंदर सिंह मुल्तानी (Jaswinder Singh Multani) को गिरफ्तार किया है। बता दें, कि जसविंदर सिंह 'सिख फॉर जस्टिस' (Sikhs for Justice) से संबंध रखता है। जसविंदर पर आरोप है, कि वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी, आईएसआई (ISI) के इशारे पर काम कर रहा था। जसविंदर सिंह मुल्तानी  पर आरोप है, कि वह दिल्ली और मुंबई में आतंकी गतिविधियों की साजिश रच रहा था। 


भारतीय अधिकारियों के अनुसार, जसविंदर सिंह मुल्तानी (45 वर्ष) एसएसजे के संस्थापक गुरपतवंत सिंह पन्नू का बेहद करीबी रहा है। साथ ही, वह अलगाववादी गतिविधियों में भी शामिल रहा है।

बताया जा रहा है, कि जसविंदर सिंह मुल्तानी ने ही सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल (Balveer Singh Rajewal) की हत्या की साजिश भी रची थी। इसके लिए उसने जीवन सिंह नाम के व्यक्ति को उकसाया था। राजेवाल की हत्या के लिए हथियार मध्य प्रदेश से जीवन सिंह को उपलब्ध कराया गया था। हालांकि, किसी अप्रिय घटना को अंजाम दिया जाता उससे पहले ही जीवन सिंह को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किसी अन्य मामले में जांच के दौरान पहली बार मुल्तानी का नाम स्पेशल सेल के सामने आया था। तब स्पेशल सेल ने इस बात की सूचना केंद्रीय एजेंसियों को दी थी। साथ ही, किसान नेता राजेवाल को सुरक्षा लेने को भी कहा था।   

बता दें, कि 23 दिसंबर को लुधियाना कोर्ट परिसर की दूसरी मंजिल पर बनी टॉयलेट में जोरदार बम धमाका हुआ था। जांच में पता चला कि यह धमाका IED से किया गया था। आईईडी का इस्तेमाल होने की वजह से इसे आतंकी हमला माना जा रहा है। इस जबरदस्त धमाके में एक शख्स की मौत हो गई थी। जांच एजेंसियों ने शक जताया था कि जिसकी मौत हुई थी,वही इस धमाके के पीछे रहा है। 

Tags:    

Similar News