Maharashtra: एक बार फिर हुई Corona Vaccine की कमी, महाराष्ट्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना वैक्सीन की कमी हुई है, जिसके बाद उद्धव सरकार ने प्राइवेट अस्पतालों से वैक्सीन लोन पर लेने का फैसला किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update:2021-08-12 19:10 IST

 कोरोना वैक्सीन (फोटो : सोशल मीडिया )

मुंबई: कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) ने लॉकडाउन (Lockdown) में दे दी है। वहीं इस बीच महाराष्ट्र में फिर से कोरोना वैक्सीन के (Corona Vaccine) कमी की खबरें आ रही हैं। वैक्सीन की कमी को लेकर एनसीपी ने केंद्र सरकार पर निशाना भी साधा है।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा महाराष्ट्र को वैक्सीन की सप्लाई न करने के कारण राज्य में टीकाकरण केंद्रों को बंद करना होगा। एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक (Nawab Malik) ने कहा कि राज्य में टीकाकरण की गति बाधित हो रही है क्योंकि केंद्र महाराष्ट्र को पर्याप्त वैक्सीन उपलब्ध नहीं करा रहा है। महाराष्ट्र सरकार ने फैसला लिया है कि वह लोन के आधार पर प्राइवेट अस्पतालों से टीका लेगी और बाद में उपलब्ध होने पर उन्हें वापस कर देगी।

कई केंद्र बंद

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की कमी (Corona Vaccine Shortage in Maharashtra) पर बात करते हुए नवाब मलिक ने कहा कि टीके की कमी के कारण कई केंद्र बंद हैं। हमें उतनी वैक्सीन नहीं मिल रही है, जितने की हमने मांग की है। कम से कम 20 लाख लोगों को आज दूसरी खुराक की जरूरत है। वैक्सीन की नई खुराक आने के बाद इन लोगों को पहले खुराक दी जाएगी। इसका मतलब है कि अन्य आम जनता को टीका नहीं लगाया जा सकता है और इसलिए सेंटर्स को बंद करना पड़ रहा है।

महाराष्ट्र सरकार ने लिया यह फैसला

आपको बता दें कि कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने कहा कि मौजूदा वैक्सीन संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने एक नया फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि कल हमने एक नया फैसला लिया जिन प्राइवेट अस्पतालों ने टीके खरीदे हैं, वे मांग में कमी के कारण स्टॉक का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। प्राइवेट अस्पतालों को ये डर है कि उनके द्वारा खरीदा गया वैक्सीन स्टॉक जल्द ही एक्सपायर हो जाएगा। ऐसे में प्राइवेट अस्पताल लोन के आधार पर राज्य सरकार को वैक्सीन का स्टॉक दे सकते हैं। जैसे ही राज्य सरकार को वैक्सीन का स्टॉक मिल जाता है तो वह धीरे-धीरे इसे निजी अस्पतालों को वापस कर देगी। इससे राज्य के लोगों को काफी फायदा होगा। 

एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने यह भी कहा कि सरकार ने राज्य में टीकों की कमी को देखते हुए टीकों की तत्काल सप्लाई की भी मांग की थी। आपको बता दें कि 11 अगस्त को बीएमसी ने एलान किया कि 12 और 13 अगस्त को सरकारी और नगरपालिका टीकाकरण केंद्रों में टीके की कमी के कारण कोई टीकाकरण नहीं होगा। हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि जब टीके की कमी की वजह से टीकाकरण केंद्र बीएमसी को बंद करने पड़े हैं। 

Tags:    

Similar News