Mann Ki Baat: मन की बात में PM ने बताया नदियों का महत्व, जानें संबोधन की बड़ी बातें

Published By :  Shreya
Update:2021-09-26 11:26 IST
Live Updates - Page 2
2021-09-26 06:11 GMT

हम नदियों की सफाई और उन्हें प्रदूषण से मुक्त करने का काम सबके प्रयास और सबके सहयोग से कर ही सकते हैं। ‘नमामि गंगे मिशन’ भी आज आगे बढ़ रहा है तो इसमें सभी लोगों के प्रयास, एक प्रकार से जन-जागृति, जन-आंदोलन, उसकी बहुत बड़ी भूमिका है। 

2021-09-26 06:10 GMT

उसी प्रकार से बारिश के बाद बिहार और पूरब के हिस्सों में छठ का महापर्व मनाया जाता है। मुझे उम्मीद है कि छठ पूजा को देखते हुए नदियों के किनारे, घाटों की सफाई और मरम्मत की तैयारी शुरू कर दी गई होगी। 

2021-09-26 06:10 GMT

‘मन की बात’ कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, हमारे हिंदुस्तान के पश्चिमी हिस्से में पानी की बहुत कमी है. इसलिए वहां अब एक नई परंपरा विकसित हुई है। जैसे गुजरात में बारिश की शुरुआत होती है तो गुजरात में जल-जीलनी एकादशी मनाते हैं। मतलब की आज के युग में हम जिसको कहते है ‘Catch the Rain’ वो वही बात है कि जल के एक-एक बिंदु को अपने में समेटना। 

2021-09-26 06:02 GMT

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान नदियों के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि 'नदी हमारे लिए भौतिक वस्तु नहीं, बल्कि जीवंत इकाई है। तभी तो हम नदियों को मां कहते हैं। हमारे कितने ही पर्व हो, त्‍योहार हो, उत्‍सव हो, उमंग हो, ये सभी हमारी इन माताओं की गोद में ही तो होते हैं। नदियों का स्मरण करने की परंपरा आज भले लुप्त हो गई हो या कहीं बहुत अल्पमात्रा में बची हो लेकिन एक बहुत बड़ी परंपरा थी जो प्रातः में ही स्नान करते समय ही विशाल भारत की एक यात्रा करा देती थी, मानसिक यात्रा!

Tags:    

Similar News