Loudspeaker Row: हनुमान चालीसा के मुद्दे पर राज ठाकरे के साथ आएं VHP और बजरंग दल, 3 मई को करेंगे महा आरती

MNS chief Raj Thackeray : लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा के मुद्दे पर विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल 3 मई को राज ठाकरे के साथ लाउडस्पीकर पर महाआरती करेगी।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Published By :  Monika
Update: 2022-05-02 03:31 GMT

राज ठाकरे (photo: social media ) 

Loudspeaker Controversy: महाराष्ट्र की राजनीति में एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे (Raj Thackerey) द्वारा शुरू किए गए लाउडस्पीकर, अजान और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) के मुद्दे के बीच अब महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (Maharashtra Navnirman Sena) के साथ बजरंग दल (Bajrang Dal) और विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) शामिल हो गए हैं। हाल ही में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) के वरिष्ठ नेताओं के साथ बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के सदस्यों की एक बड़ी बैठक महाराष्ट्र के पुणे में संपन्न हुई।

महाआरती में शामिल होंगे VHP और बजरंग दल

महाराष्ट्र के पुणे में विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल तथा महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के बीच हुई बैठक पर जानकारी देते हुए एमएनएस नेता अजय शिंदे (Ajay Shinde) ने बताया कि विभिन्न हिंदू संगठनों द्वारा एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे (MNS chief Raj Thackeray) के लाउडस्पीकर मुद्दे को समर्थन मिल रहा है। शिंदे ने आगे कहा कि 3 मई को होने वाली राज्यव्यापी महाआरती में विश्व हिंदू परिषद तथा बजरंग दल के सदस्य भी भाग लेंगे इसके लिए इन लोगों ने सहमति जताई है।

राज ठाकरे का औरंगाबाद रैली

लाउडस्पीकर और हनुमान चालीसा के मुद्दे को लेकर गर्म राजनीति के बीच राज ठाकरे ने रविवार को महाराष्ट्र के औरंगाबाद में बड़ा रैली किया। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर लाउडस्पीकर और अजान के मुद्दे को लेकर महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी दिया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर हमला करते हुए राज ठाकरे ने कहा उसे मेरी इस तरह की जनसभाओं से सरकार बौखला गई है। मेरी जनसभा को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे। मुझे शक था कि सरकार की ओर से मंजूरी मिलेगी या नहीं मिलेगी। अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए राज ठाकरे ने कहा औरंगाबाद की रैली यहीं तक सीमित नहीं रहेगी मैं आने वाले कुछ दिनों में राज्य के हर जिले में जाकर ऐसी ही एक सभा का आयोजन करूंगा।

लाउडस्पीकर को लेकर राज्य सरकार चेतावनी

एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने औरंगाबाद में जनसभा को संबोधित करते हुए एक बार फिर महाराष्ट्र सरकार को लाउडस्पीकर के मुद्दे को लेकर चेतावनी दी। ठाकरे ने कहा अगर 3 मई तक मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाया गया तो हम सरकार को अपनी ताकत दिखाएंगे। हम मस्जिदों के सामने अजान से दोगुनी अपनी आवाज से लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे। उत्तर प्रदेश में लाउडस्पीकर हटाए जाने का उदाहरण देते हुए राज ठाकरे ने कहा अगर यूपी में इस तरह से लाउडस्पीकर हटाया जा सकता है तो महाराष्ट्र में क्यों नहीं। मैं एक बार फिर महाराष्ट्र सरकार से कह रहा हूं कि मस्जिदों पर लगा लाउडस्पीकर अवैध है।

3 मई को आएंगे अयोध्या

राज ठाकरे पुणे में महा आरती के बाद 3 मई को उत्तर प्रदेश के अयोध्या आएंगे इस दौरान राज ठाकरे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात करेंगे माना जा रहा है राज ठाकरे के साथ करीब 12 से 15 हज़ार कार्यकर्ता अयोध्या दौरे पर आ सकते हैं।

कैसे शुरू हुआ लाउडस्पीकर विवाद

महाराष्ट्र की राजनीति में लाउडस्पीकर पर विवाद तब शुरू हुआ जब 13 अप्रैल को थाने में एक जनसभा को संबोधित करते हुए एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार से मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाने की मांग की। लाउडस्पीकर हटाने की मांग के साथ राज ठाकरे ने महाराष्ट्र सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि लाउडस्पीकर विभाग कोई राजनीतिक नहीं बल्कि सामाजिक मुद्दा है। मैं राज्य सरकार को कहना चाहता हूं कि अगर 3 अप्रैल तक महाराष्ट्र के मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाया गया तो इस विषय पर हम भी पीछे नहीं हटेंगे और अगले ही दिन मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर लगाकर उससे तेज आवाज में हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

Tags:    

Similar News