Modi Cabinet Expansion 2021: बंगाल के BJP सांसद निशित प्रमाणिक बने केंद्रीय मंत्री, TMC छोड़ पार्टी में हुए थे शामिल

Modi Cabinet Expansion 2021: पश्चिम बंगाल की कूच बिहार सीट से सांसद निशित प्रमाणिक (Nisith Pramanik) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नये मंत्री के तौर पर बुधवार को शपथ ले ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नये मंत्रियों को शपथ दिलायी।

Newstrack :  Network
Published By :  Satyabha
Update: 2021-07-07 15:06 GMT

सांसद निशित की फाइल फोटो (सोशल मीडिया)

Modi Cabinet Expansion 2021: बंगाल के राजबंशी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले निशित प्रमाणिक (Nisith Pramanik) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नये मंत्री के तौर पर बुधवार को शपथ ले ली। राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने नये मंत्रियों को शपथ दिलायी। पश्चिम बंगाल की कूच बिहार सीट से सांसद निशित प्रमाणिक राजनीति में पांव रखने से पहले एक शिक्षक थे। निशित प्रमाणिक प्राइमरी स्कूल में बतौर असिस्टेंट टीचर व छात्रों को ज्ञान बांट चुके हैं। 35 साल के निशित प्रमाणिक पास बीसीए की डिग्री है। निशित प्रमाणिक पर कई आपराधिक मुकदमे भी दर्ज हैं।

निशित प्रमाणिक के राजनीतिक सफर की शुरुआत पश्चिम बंगाल की पार्टी तृणमलू कांग्रेस (TMC) से हुई थी। टीएमसी में उनकी पहचान एक युवा नेता के तौर पर रही। लेकिन 2018 में वह टीएमसी से अलग हो गए। पंचायत चुनाव में निशित प्रमाणिक ने तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ लगभग 300 से ज्यादा उम्मीदवार मैदान में उतार दिए। इनमें से कई उम्मीदवार चुनाव भी जीते थे। पंचायत चुनाव में दिनहाता विधानसभा सीट से चुनाव जीत कर निशित प्रमाणिक विधायक भी चुने गए।

2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने दिया टीकट

इसी दौरान बीजेपी पश्चिम बंगाल में अपने पांव पसारने की कोशिशों में जुटी थी। बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में निशित प्रमाणिक को टिकट थमा दिया। बीजेपी ने निशित प्रमाणिक को कूचबिहार जैसी अहम सीट की जिम्मेदारी सौंप दी। वहीं निशित प्रमाणिक ने भी अपनी काबिलियत के दम पर साल 2019 के लोकसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के दमदार उम्मीदवार परेश चंद्र अधिकारी को पटखनी दे दी। जिसके बाद पार्टी में निशित प्रमाणिक का चेहरा एक प्रभाशाली नेता के रूप में जाना जाने लगा। अब मोदी कैबिनेट में निशित प्रमाणिक की एंट्री से पता चलता है कि बंगाल में बीजेपी अब भी सक्रिय रहना चाहती है।

Tags:    

Similar News