नई चिंता: इन राज्यों में Mucormycosis के हजारों मरीज, 50% लोगों की जा रही जान

देश में एक और बीमारी ने भी आफत ला दी है। कोरोना के लक्षणों के बीच मरीजों में अब Mucormycosis के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-05-12 08:48 GMT

एक अस्पताल में कोरोना मरीजों का इलाज (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर का कहर जारी है। इस वायरस ने हर किसी को झकझोर कर रख दिया है। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 33 लाख 40 हजार 938 हो गई है, जबकि 2 लाख 54 हजार 197 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अभी भी 30 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। इस महामारी के बीच एक और बीमारी ने भी आफत ला दी है। वो है Mucormycosis की बीमारी। डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना के लक्षणों के बीच मरीजों में अब Mucormycosis के लक्षण दिखाई दे रहे हैं।

महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में इसका ज्यादा है। हालात ये हैं कि इसके करीब 50 फीसदी मरीज़ों की जान जा रही है। खुद महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) कह चुके हैं कि उनके प्रदेश में Mucormycosis के करीब 2000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं। वहीं गुजरात और राजस्थान में भी इसका प्रकोप फैला है। अब इन राज्यों में Mucormycosis से पीड़ित मरीजों के इलाज पर फोकस किया जा रहा है।

इसलिए खतरनाक है Mucormycosis

Mucormycosis के लक्षणों में एक ब्लैक फंगस भी है, जिसके कारण 50 फीसदी मरीज़ों की जान जा रही है। वहीं अगर इससे जान बच भी जाए तो लोगों की आंखों की रोशनी चली जा रही है। इसके अन्य लक्षणों में सिर दर्द, बुखार, आंख, नाक में तेज दर्द होना भी बताया जा रहा है।  

Tags:    

Similar News