लॉकडाउन लग गया यहां: खतरनाक हुआ ओमिक्रोन, भारत के इस गांव ने किया फैसला

Omicron in India: कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमिक्रोन का खतरा दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में तेलंगाना राज्य के एक गांव ने समझदारी दिखाते हुए ओमिक्रॉन खतरे के बीच Voluntary लॉकडाउन लागू किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update: 2021-12-23 11:05 GMT

लॉकडाउन(फोटो-सोशल मीडिया)

Omicron in India: अब एक बार फिर से कोरोना वायरस का नया खतरा पूरे विश्व पर मंडराने लगा है। ओमिक्रॉन के संक्रमण के मामले आने शुरू हो गए हैं। देश में लगभग 300 के करीब मामला पहुंच चुका है। संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रहा है। बताया जा रहा है कि तेलंगाना में ओमिक्रॉन मरीजों की संख्या 38 हो गई है। जिसको लेकर वहां के एक गांव में लॉकडाउन लगाया गया है।

बता दें कि तेलंगाना राज्य में संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है जिसको देखते हुए वहां एक गांव ने ओमिक्रॉन खतरे से निबटने के लिए स्वेच्छा से लॉकडाउन लगा दिया है। जबकि यह कोई सरकारी फरमान नहीं है, लेकिन गांव की ग्राम पंचायत ने सावधानी बरतते हुए ये फैसला लिया है। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि हाल ही में Gudem गांव में एक शख्स खाड़ी देश से लौटा था जिसकी रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव आई थी।

खाड़ी देश से लौटा था व्यक्ति ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित पाया गया

फिर बाद में पता चला कि वह शख्स ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित है। इस वजह से अधिकारियों ने गांव में पहुंचकर 64 लोगों के सैंपल इकट्ठे किए हैं। ये सभी वो लोग हैं जो सीधे तौर पर संक्रमित मरीज से जुड़े हुए थे। अभी के लिए संक्रमित की मां भी कोविड पॉजिटिव आई हैं। लेकिन उन्हें ओमिक्रॉन है या नहीं, ये अभी नहीं पता चला है।

तेलंगाना के Gudem गांव ने लगाया लॉक डाउन: photo - social media  

गांव की ग्राम पंचायत ने 10 दिन का लगाया लॉकडाउन

रिपोर्ट में पता चला है कि ओमिक्रॉन दूसरे वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक है, ऐसे में गांव की ग्राम पंचायत ने 10 दिन का लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। अब दस दिनों तक सभी गांव वालों को घर की चहारदीवारी में ही रहना होगा। वैसे गांव में तो लॉकडाउन लग गया है लेकिन पूरे तेलंगाना में भी ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ने शुरू हो गए हैं। आज मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिला है और कुल 14 ओमिक्रॉन संक्रमित सामने आ गए हैं।

बता दें कि देश ओमिक्रॉन के अभी तक 287 मामले सामने आ चुके हैं। कल कोरोना मामलों बढ़ोत्तरी देखने को मिला था और 400 से ज्यादा लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। ओमिक्रोन को लेकर विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जनवरी में मामलें ज्यादा बढ़ सकते हैं और फरवरी में तीसरी लहर का खतरा भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में अब पहले से ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

Tags:    

Similar News