Omicron Variant Alert in India: भारत में ओमिक्रॉन का अलर्ट, 5 दिन में कई राज्यों में फैला संक्रमण, वैक्सीन का भी असर हुआ बेअसर

Omicron Variant Alert in India: तेजी से फैल रहे कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन से भारत में खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। आकड़ों पर नजर डाले तो केवल एक दिन में रविवार को ओमिक्रॉन के 17 नए मरीज सामने आए।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-12-06 02:36 GMT

रूस में कोरोनावायरस का बढ़ता खतरा (फोटो- सोशल मीडिया)

Omicron Variant Alert in India: दुनियाभर के 38 देशों में कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant in India) ने हमला बोल दिया है, अब भारत के भी कई राज्यों में तेजी से संक्रमण फैलना शुरू हो गया है। सिर्फ 4 दिन की बात करें तो यहां से संक्रमितों की संख्या 21 सामने आई है। जिसमें से 5 राज्यों में से ये सभी मामले सामने आए हैं। इसी महीने की 2 दिसंबर को नए वैरियंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant in India) के पहले मामले की पुष्टि हुई थी। फिर 6 दिसंबर तक संक्रमित की संख्या 21 हो गई है। 

तेजी से फैल रहे कोरोना के नए वैरियंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant in India) से भारत में खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। आकड़ों पर नजर डाले तो केवल एक दिन में रविवार को ओमिक्रॉन के 17 नए मरीज सामने आए। कई राज्यों में ओमिक्रॉन की पुष्टि होने से हाहाकार मच गया है। वहीं इस बीच ये भी खबरें आई कि विदेशों से लौटे करीब 20 से ज्यादा लोग आरटीपीसीआर टेस्ट कराने से पहले ही गायब हो गए।

साउथ अफ्रीका समेत विदेशों से लौटे लोग 

भारत(Omicron Variant in India) के जिन पांच राज्यों से मामले सामने आए हैं उसमें राजस्थान के जयपुर में 9 मामले, महाराष्ट्र में 7 मामले और दिल्ली में 1 मरीज का नए वैरियंट ओमिक्रॉन से संक्रमित होने का मामला सामने आया है। इन सब मामलों के सामने आने की वजह से साउथ अफ्रीका समेत विदेशों से लौटे लोग। बताया जा रहा है कि इसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है। 

विदेशों से हाई रिस्क देशों से आए यात्रियों में से कई की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। उनके सैंपलों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। इसके अलावा लौटे सभी लोगों के संपर्क में लोगों की भी ट्रेसिंग की जा रही है। जिससे संक्रमितों से संक्रमण को तेजी से फैलने से रोका जा सके।

फिलहाल इन सबके बीच राहत की खबर ये है कि नए वैरियंट ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए लोगों में इसके बहुत ही हल्के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। किसी की भी स्थिति ज्यादा खराब नहीं है।

इस बारे में दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्कटर डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली में जो मरीज मिला है उसमें बहुत हल्के लक्षण हैं। जबकि महाराष्ट्र के पिंपरी चिंचवाड़ में 6 मरीज सामने आए हैं, उनमें से एक महिला को हल्के लक्षण हैं अन्य पांचों में कोई लक्षण नहीं हैं। वहीं कर्नाटक में भी जो दो मरीज हैं, उनमें भी ज्यादा गंभीर लक्षण नहीं है हल्के बुखार वाले कुछ लक्षण हैं।


Tags:    

Similar News