Petrol Diesel Price Today: दिल्ली में पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा, जानें नए रेट

Petrol Diesel Price Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज यानी मंगलवार को पेट्रोल के दाम बढ़े हैं। साथ ही डीजल की कीमत में भी तेल कंपनियों ने वृद्धि की है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2022-04-05 22:57 IST

पेट्रोल-डीजल के दाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Petrol Diesel Price Today: भारत में एक बार फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार उछाल देखी जा रही है, जिससे आम आदमी परेशान है। लगातार बढ़ रहे तेल के दाम से जेब पर बोझ बढ़ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी आज यानी मंगलवार को पेट्रोल के दाम बढ़े हैं। साथ ही डीजल की कीमत में भी तेल कंपनियों ने वृद्धि की है। ईंधन के रेट 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। यह दाम कल यानी बुधवार से प्रभावी हो जाएंगे। 

पेट्रोल-डीजल में हुई वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रति लीटर पेट्रोल के लिए 105.41 रुपये और डीजल के लिए 96.67 रुपये प्रति लीटर खर्च करना होगा। 

इन देशों में 50 फीसदी से ज्यादा हुई वृद्धि

वहीं, देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हो रही वृद्धि को लेकर लोकसभा में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि मेरे हिसाब से भारत में पेट्रोल की कीमतें बीते दो हफ्तों में 5 फीसदी बढ़ी हैं। ईंधन की कीमतों में इजाफा केवल भारत में नहीं हुआ है, बल्कि अप्रैल 2021 से मार्च 2022 के बीच अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, ब्रिटेन, फ्रांस और स्पेन में 50 फीसदी से ज्यादा पेट्रोल की कीमतें बढ़ी हैं।

बता दें कि देश में 22 मार्च से तेल की कीमत में वृद्धि होनी शुरू हुई थी। इस बीच केवल 24 मार्च और 01 अप्रैल को आम आदमी को थोड़ी राहत दी गई थी, जबकि इसके बाद हर रोज पेट्रोल-डीजल की कीमत में उछाल आया है। वहीं, दिल्ली में 15 दिन में पेट्रोल की कीमत में 9 रुपये 60 पैसे प्रति लीटर महंगाई आई है। 

हर रोज चेंज होता है पेट्रोल-डीजल का दाम

गौरतलब है कि सरकारी तेल कंपनियों की ओर से रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपडेट की जाती हैं। जिसे आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन के जरिए भी जान सकते हैं। आपको एक मैसेज ही भेजना होगा और फिर पेट्रोल डीजल रेट आपके फोन पर आ जाएगा। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर, BPCL के ग्राहक को RSP लिख कर 9223112222 पर और HPCL ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर SMS सेंड कर दें, इससे ताजा ईंधन की कीमतों के बारे में पता चल जाएगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News