PM Kisan Yojana: किसानों को आज मिलेगी पीएम किसान योजना की 9वीं क़िस्त, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

देश के किसानों के लिए खुशखबरी है। पीएम किसान योजना के तहत पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 9वीं किस्त जारी करेंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Shashi kant gautam
Update:2021-08-09 07:08 IST

PM Kisan Yojana: देश के किसानों के लिए खुशखबरी है। पीएम किसान योजना के तहत पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज पीएम किसान सम्मान निधि (PM KISAN) योजना की किस्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में 2000 रुपये की 9वीं किस्त (9th Installment) जारी करेंगे।

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों के जरिये हर साल 6000 रुपये की आर्थिक सहायता (Financial Support) दी जाती है। अब तक सरकार किसानों को 8 किस्तों का पैसा दे चुकी है। इस योजना के तहत पैसा सीधे किसानों के बैंक खाते (DBT) में डाला जाता है। यहां हम आपको बताएंगे कि किसान लाभार्थियों की लिस्ट में कैसे चेक करेंगे कि नाम है या नहीं।

ऐसे करें चेक-

पीएम किसान योजना के 2000 रुपये आपके खाते में आएंगे या नहीं यह चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

पीएम किसान योजना: फोटो- सोशल मीडिया 

-इस पर आपको Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा।

-इस सेक्शन में Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करें।

-फिर ड्रॉपडाउन लिस्ट से अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को चुनें।

-इसके बाद Get Report पर क्लिक करें।

-इसके बाद लाभार्थियों की पूरी सूची सामने आ जाएगी। इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

लाभार्थियों की सूची बनाने का काम राज्य सरकार

किसान सम्मान निधि पोर्टल पर लाभार्थियों की सूची में किसी भी किसान का नाम जोड़ने की जिम्मेदारी राज्यो और केंद्रशासित प्रदेशों की होती है। जमीन के रिकॉर्ड के आधार पर किसानों की ओर से किए गए आवेदन में दिए गए दस्तावेजों की जांच की जाती है। दस्तावेज सही पाए जाने पर किसान का नाम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर लाभार्थी की सूची में जोड़ दिया जाता है। लाभार्थी सूची में नाम दर्ज होने के बाद ही किसान के बैंक खाते में पीएम किसान स्कीम की राशि भेजी जाती है।

यहां जानें पीएम किसान योजना कब शुरू हुई थी

बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) शुरू की थी। इस योजना के तहत सरकार छोटे किसानों को 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में हर साल 6000 रुपये देती है। पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।



Tags:    

Similar News