कोरोना का कहर: PM मोदी की संतों से अपील-कुंभ को प्रतीकात्मक ही रखा जाए

पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर बताया कि जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की है।

Published By :  Suman Mishra | Astrologer
Update: 2021-04-17 05:28 GMT

पीएम मोदी फोटो सोशल मीडिया से 

हरिद्वार :  कुंभ के आयोजन के बीच ही पूरे देश में कोरोना विस्फोट हो गया। इसी वजह से श्री पंच निर्वाणी अखाड़े के महामंडलेश्वर कपिल देव दास का कोरोना से निधन हो गया, जबकि कई संत कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) है। हरिद्वार ( Haridwar)  में बेकाबू होते कोरोना संक्रमण को लेकर पीएम मोदी ने कुंभ को लेकर अपील की है। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi ) ने कोरोना संक्रमण के कारण कुंभ को प्रतीकात्मक रखने की अपील की है।


पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर बताया कि जूना अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर पूज्य स्वामी अवधेशानंद गिरि जी से आज फोन पर बात की है। सभी संतों के स्वास्थ्य का हाल जाना। सभी संतगण प्रशासन को हर प्रकार का सहयोग कर रहे है। इसके लिए संत जगत का आभार व्यक्त किया और प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए। इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी।

 पीएम मोदी ने की संत समाज से अपील

पीएम के आह्वान का हम सम्मान करते हैं! जीवन की रक्षा महत पुण्य है।मेरा धर्म परायण जनता से आग्रह है कि कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए भारी संख्या में स्नान के लिए न आएं एवं नियमों का निर्वहन करें!इससे पहले गुरुवार को दूसरे सबसे बडे अखाड़े निरंजनी ने कहा था कि साधु-संत और श्रद्धालु बड़ी संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं जिसे देखते हुए उनकी तरफ से कुंभ मेला समाप्त किया जा रहा है।



कोविड-19 से पीड़ित संत समाज

हरिद्वार के मुख्य चिकित्सा ने बताया कि 5 अप्रैल से लेकर 14 अप्रैल तक कुंभ मेला क्षेत्र में 68 साधु संतों की जांच रिपोर्ट में उनके कोविड-19 से पीड़ित होने की पुष्टि हो चुकी है। निरंजनी अखाड़े द्वारा हरिद्वार महाकुंभ के 17 अप्रैल से समापन की घोषणा किए जाने के बाद अन्य अखाड़े इसके विरोध में उतर आए हैं और इस पर माफी मांगने को कहा है। निर्वाणी अणि अखाडा के अध्यक्ष महंत धर्मदास ने कहा कि कुंभ मेले की समाप्ति की घोषणा का अधिकार केवल मेला अधिकारी या राज्य के मुख्यमंत्री को है। उन्होंने कहा कि निरंजनी अखाड़े ने बिना किसी सहमति के ऐसा कहकर समाज में अफरातफरी मचाने का अक्षम्य अपराध किया है और ऐसे में उसके साथ रहना मुश्किल है।


इससे पहले शुक्रवार को उत्तराखंड में 2,402 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 के ये नये मामले सामने आने के बाद राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 118646 हो गई। राज्य में 17 और मरीजों की संक्रमण से मौत हो गई जिससे राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 1819 हो गई है।

Tags:    

Similar News