Pradhan Mantri Gatishakti Yojana: 100 लाख करोड़ की प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना क्या है, किसे मिलेगा लाभ, जानें सबकुछ

Pradhan Mantri Gatishakti Yojana Kya Hai: लाल किले से अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना का एलान किया। प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना के लिए केंद्र सरकार 100 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। सवाल है कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना क्या है?

Written By :  Shivani
Written By :  Shivani
Newstrack :  Network
Newstrack :  Network
Update: 2021-08-15 04:27 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से

Pradhan Mantri Gatishakti Yojana Kya Hai: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले से अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना का एलान किया। प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना के लिए केंद्र सरकार 100 लाख करोड़ रुपए का निवेश करेगी। सवाल है कि प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना क्या है? प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना का लाभ किसे मिलेगा? प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना किस क्षेत्र से जुड़ी हुई है? प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना क्या युवाओं के लिए है? प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना से लोगों को रोजगार कैसे मिलेगा?

प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना के बारें में जानें सब कुछ

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लाल किले से तिरंगा फहराने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सम्बोधित किया। अपने भाषण में नरेंद्र मोदी ने एक नई सरकारी योजना का एलान किया। इस योजना का नाम है प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना । पीएम मोदी ने बताया कि प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की होगी, जिसके जरिये लाखों युवाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा।

पीएम मोदी ने इस योजना के बारें में जितनी जानकारी दी है, उसके मुताबिक गति शक्ति योजना अपने नाम की तरह ही देश के विकास, रोजगार, इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने और बल देने वाली योजना होगी। पीएम ने कहा कि ये योजना नए इंफ्रास्ट्रक्चर की नींव रखेगी।

गति शक्ति योजना के तहत देश के स्थानीय निर्माताओं (मैन्यूफैक्चरों) को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनने में मदद मिलेगी। इससे भविष्य के नए आर्थिक क्षेत्रों की संभावनाएं भी विकसित होंगी।

प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना किस क्षेत्र से जुड़ी हुई है?

Gatishakti Yojana Kis Kshetra Se Judi Hai- दरअसल, देश के विकास के लिए भारत को मैन्युफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट दोनों बढ़ाने की जरूरत है। ये सरकारी योजना मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देगी और विदेशो में इसके निर्यात को भी बढ़ाएगीं, जिससे देश की अर्थव्यवस्था को बल मिलने के साथ युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।

प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना युवाओ के लिए है। उन्हें इससे रोजगार मिल सकेगा। इसके अलावा गति शक्ति योजना से औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ाया जाएगा। साथ ही यातयात की व्यवस्था को भी दुरूस्त करने के लिए ये योजना कारगर होगी। 

Tags:    

Similar News