रामकृष्ण परमहंस की पत्नीः जानिए मां सारदा देवी के बारे में सबकुछ

श्री शारदा देवी या श्री श्री मां उन्नीसवीं शताब्दी की उल्लेखनीय महिला संतों और मनीषियों में से एक हैं। उन्होंने महिलाओं की भावी पीढ़ी के लिए मठवास को साधन और जीवन के अंत के रूप में लेने का मार्ग प्रशस्त किया।

Written By :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Monika
Update: 2021-07-19 10:08 GMT

रामकृष्ण परमहंस के साथ  मां सारदा देवी (फोटो : सोशल मीडिया )

श्री श्री मां सारदा देवी को आदि पराशक्ति या दिव्य माँ का अवतार माना जाता है। वह आध्यात्मिक संत रामकृष्ण परमहंस की पत्नी थीं। सारदा देवी को क्षेमंकारी, ठाकुरमणि, शारदामणि मुखोपाध्याय के नाम से भी जाना जाता है। आज उनके ब्रह्मलीन होने की पूर्व संध्या पर हम आपको उन्नीसवीं सदी के श्री रामकृष्ण परमहंस की पत्नी और आध्यात्मिक पत्नी के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि हिंदू रहस्यवादी संत थे। श्री रामकृष्ण मठवासियों और अनुयायियों द्वारा सारदा देवी को श्रद्धापूर्वक पवित्र माता (श्री श्री मां) के रूप में भी संबोधित किया जाता है।

श्री शारदा देवी या श्री श्री मां उन्नीसवीं शताब्दी की उल्लेखनीय महिला संतों और मनीषियों में से एक हैं। उन्होंने महिलाओं की भावी पीढ़ी के लिए मठवास को साधन और जीवन के अंत के रूप में लेने का मार्ग प्रशस्त किया। दरअसल, दक्षिणेश्वर स्थित श्री सारदा मठ और रामकृष्ण सारदा मिशन श्री श्री मां के आदर्शों और जीवन पर आधारित है। श्री सारदा देवी ने रामकृष्ण आंदोलन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

श्री सारदा देवी का जन्म 22 दिसंबर 1853 को पश्चिम बंगाल के बांकुरा जिले के विषुनपुर उप मंडल के जोयरामबती गांव में हुआ था। पांच साल की उम्र में, उनकी श्री रामकृष्ण से मंगनी हो गई थी, उनके जीवनीकारों के अनुसार, दोनों एक गृहस्थ के आदर्शों और जीवन के मठवासी तरीकों को दिखाते हुए, अखंड निरंतरता का जीवन जीते थे।

मां सारदा देवी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

श्री श्री मां सारदा देवी के दुनिया भर में भक्त हैं 

श्री रामकृष्ण परमहंस के ब्रह्मलीन होने पर माँ सारदा देवी ज्यादातर समय या तो जोयरामबती या उदबोधन कार्यालय, कलकत्ता में रहीं। श्री रामकृष्ण के शिष्यों ने उन्हें अपनी माँ के रूप में माना, और अपने गुरु की मृत्यु के बाद सलाह और प्रोत्साहन के लिए उनकी ओर देखा। रामकृष्ण आंदोलन के अनुयायी और दुनिया भर में भक्तों का एक बड़ा वर्ग श्री श्री माँ सारदा देवी को आदि पराशक्ति या दिव्य माँ के अवतार के रूप में पूजा करता है।

एक बच्ची के रूप में, सारदा देवी पारंपरिक हिंदू लोककथाओं और आख्यानों से बहुत प्रभावित थी। उन्होंने कोई औपचारिक शिक्षा प्राप्त नहीं की, लेकिन दूसरों की सेवा करना सीखा। उन्होंने 1864 के भयानक अकाल के दौरान, लगातार काम किया और परिवार के साथ भूखे लोगों को भोजन परोसा। वह देवी काली और लक्ष्मी के मिट्टी की मूर्तियां बनाने में रुचि रखती थीं, जिनकी वह नियमित रूप से पूजा करती थीं। कहा जाता है कि उन्होंने बचपन से ही ध्यान करना शुरू कर दिया था, सारदा देवी के अनुसार, वह बचपन में अपनी उम्र की आठ लड़कियों को एक अज्ञात जगह से आती हुई देखती थीं जो उनके कामों में उनका साथ देती थी।

5 वर्ष की सारदा की शादी 23 वर्ष के रामकृष्ण से हुई

रामकृष्ण की माँ और भाई ने सोचा कि आध्यात्मिक तपस्या और दर्शन से उनका ध्यान हटाकर, विवाह उन पर एक अच्छा स्थायी प्रभाव होगा। यह बताया गया है कि रामकृष्ण ने स्वयं शारदामणि को दुल्हन के रूप में संकेत दिया था। मई 1859 में, सारदा की शादी रामकृष्ण से हुई। सारदा 5 वर्ष की थीं और रामकृष्ण 23 वर्ष के थे।

मंगनी के बाद, सारदा को उसके माता-पिता की देखभाल के लिए छोड़ दिया गया और रामकृष्ण दक्षिणेश्वर लौट आए। सारदा की अगली मुलाकात रामकृष्ण से तब हुई जब वह चौदह वर्ष की थीं, और उन्होंने तीन महीने उनके साथ कामारपुकुर में बिताए। वहां, रामकृष्ण ने सारदा को ध्यान और आध्यात्मिक जीवन पर निर्देश दिए।

मां सारदा देवी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

दयालु और देखभाल करने वाले व्यक्ति थे रामकृष्ण

1872 में वह रामकृष्ण के साथ दक्षिणेश्वर में तब शामिल हुईं, जब वह अठारह वर्ष की थीं। उन्होंने रामकृष्ण को एक दयालु और देखभाल करने वाले व्यक्ति के रूप में पाया। उन्होंने देखा कि रामकृष्ण परमहंस हर चीज से निर्विकार थे, उनके आचरण में अनासक्ति का भाव था लेकिन कहते हैं कि भोजन के प्रति बहुत आसक्ति थी।

लेकिन इसकी एक वजह थी, रामकृष्ण परमहंस अपने आप को समाधि में जाने से बचाने के लिए खाने के प्रति आसक्ति रखते थे और जब कभी उन्हें भूख लगती वे रसोई घर में जाकर भोजन सँभालने लगते। बहुत बार तो ऐसा होता की कोई जरूरी सूचना या जानकारी देते – देते भी वे उठ कर भोजन करने के लिए चल देते।

एक बार उनकी पत्नी सारदा देवी ने कहा कि आप कोई समय भी नहीं देखते हो भोजन का , कम से कम कोई बैठा हो इतनी दूर से आपके दर्शन करने आया और आप हो कि भोजन करने के लिए जाते हो।

भोजन में कमी ना निकालने पर रोने लगीं पत्नी 

इस बात पर परमहंस जी मुस्कुराये और बोले कि जिस दिन मैं भोजन में कोई कमी न निकालूं तो समझ लेना अब सिर्फ तीन दिन बाकी हैं उसके बाद में समाधि में लीन हो जाऊंगा और हुआ भी ऐसा ही समाधि से तीन दिन पूर्व जब परमहंस ने भोजन में कोई कमी न निकाली तो उनकी पत्नी रोने लग गईं और उन्हें समझ आ गया कि अब सिर्फ तीन दिन ही बाकी हैं। और 16 अगस्त 1886 का सवेरा होने से पहले वह ब्रह्मलीन हो गए।

इसके बाद सारदा देवी परमहंस के मिशन को आगे बढ़ाती रही। अपने अंतिम वर्ष उन्होंने जयरामबती और कलकत्ता के बीच बिताए। जनवरी 1919 में, सारदा देवी जयरामबती गईं और वहां एक वर्ष से अधिक समय तक रहीं। अगले पांच महीनों तक, वह पीड़ित रही। अपनी मृत्यु से कुछ समय पहले, उन्होंने शोकग्रस्त भक्तों को अंतिम सलाह दी, " मैं आपसे एक बात कहती हूं- यदि आप मन की शांति चाहते हैं, तो दूसरों में दोष न खोजें। बल्कि, अपने स्वयं के दोष देखें। बनाना सीखें। पूरी दुनिया तुम्हारी। कोई अजनबी नहीं है, मेरे बच्चे: यह पूरी दुनिया तुम्हारी है!" इसे दुनिया के लिए उनका अंतिम संदेश माना जाता है।

कोलकाता में हुआ निधन 

मंगलवार 21 जुलाई 1920 को सुबह 1.30 बजे मेयर बड़ी (श्राइन कक्ष की पहली मंजिल में), कोलकाता में उनका निधन हो गया। उनके शरीर का अंतिम संस्कार गंगा नदी के विपरीत बेलूर मठ में किया गया था, जबकि उनके पति श्री रामकृष्ण के शरीर का काशीपुर, बारानाग्रो, रतन, बाबू घाट पर अंतिम संस्कार किया गया था। जिस स्थान पर उनका अंतिम संस्कार किया गया वह अब बेलूरमठ में पवित्र माता के घाट के रूप में जाना जाता है। आज उस स्थान पर एक मंदिर खड़ा है।

Tags:    

Similar News