1 अगस्त से बदल रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

ICICI बैंक और RBI ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं । इसके अलावा रसोई गैस के साथ ATM से पैसे निकालने तक में कई नए नियम लागू होने वाले हैं ।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-07-29 04:02 GMT

1 अगस्त से कई बदलाव (फोटो : सोशल मीडिया )

अगस्त की पहली तारीख से बदलने जा रहे हैं ये 5 नियम । इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है । लेकिन कुछ नियम बदलने से फायदा भी होने वाला है । ICICI बैंक और RBI ने अपने कुछ नियमों में बदलाव किए हैं । इसके अलावा रसोई गैस के साथ ATM से पैसे निकालने तक में कई नए नियम लागू होने वाले हैं । आइए जाने कौन से नियम बदल रहे हैं। इसे क्या प्रभाव पड़ने वाला है ।

महीने की पहली तारीख को आएगी सैलरी

पहली तारीख को बैंक हॉलिडे या संडे होने के कारण आपके अकाउंट में सैलरी दूसरे दिन आया करती थीं । लेकिन अब 1 अगस्त से किसी प्रकार का हॉलिडे होने पर भी सीधा आपके खाते में पैसा आ जाएगा । फिर चाहे वो सैलरी हो, पेंशन हो या फिर डिविडेंड और इंटरेस्ट का पैसा सभी सीधे बैक खाते में आएंगे । RBI का कहना है कि अब से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सातों दिन खुले रहेंगे ।

ATM से पैसा निकालना अब महंगा

1 अगस्त से एटीएम से पैसा निकालना महंगा होना जा रहा है । जून महीने में ही RBI ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमे कहां था कि 1 अगस्त से एटीएम (ATM) से पैसे निकालने की फीस 15 रुपए से 17 रुपए कर दी जाएगी । नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन का चार्ज 5 रुपए से बढ़ाकर 6 रुपए हो जाएगा ।

ICICI बैंक चार्ज

आने वाली 1 अगस्त से ICICI बैंक के एटीएम से पैसे निकालना और चेकबुक का नियम महंगा होने जा रहा है । ग्राहकों को 4 ट्रांजेक्शन फ्री दिए जा रहे हैं । जिसमें 4 बार पैसा निकालने के बाद ही चार्ज करना शुरू होगा । वहीं ग्राहक अपने होम ब्रांच से एक लाख तक पैसे निकाल सकेंगे । इससे ज्यादा होने पर 5 रूपये प्रति 1000 रुपए तक देने होंगे ।

LPG गैस की नई कीमत

अगले महीने से LPG सिलेंडर की कीमत बढ़ने वाली है या नहीं ये आपको 1 अगस्त को ही पता चलेगा ।

IPPB के भी बदलेंगे नियम

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) अब अपने ग्राहकों से डोर स्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज लेना शुरू करने जा रहा है । अब तक इसके लिए कोई चार्ज नहीं दिया जाता था । कुछ सर्विस पर 20 रुपए के साथ GST भी लेगा । सुकन्या समृद्धि खाता, PPF, RD, LRD के लिए अब आपको 20 रुपये प्लस GST देना होगा ।

Tags:    

Similar News