Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन के पड़ोसी देशों का दौरा करेंगे 4 केंद्रीय मंत्री, फंसे भारतीय छात्रों को निकालने की कोशिशें तेज

भारत सरकार के कई केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों का दौरा करने वाले हैं। जिससे उन मुल्कों की मदद से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षापूर्वक वापस देश लाया जा सके।

Written By :  Rajat Verma
Published By :  aman
Update:2022-02-28 12:06 IST

Russia-Ukraine Crisis India cabinet ministers travel ukraine's neighbouring countries 

Russia-Ukraine Crisis : रूस-यूक्रेन युद्ध ( Russia-Ukraine War) के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों (Indian students) को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षित वापस देश लाने को लेकर भारत सरकार द्वारा 'ऑपरेशन गंगा' (Operation Ganga) चलाया जा रहा है। ऑपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को एयरलिफ्ट कर देश लाया जा रहा है।

आज सोमवार को यूक्रेन के पड़ोसी देश रोमानिया के बुखारेस्ट से 249 छात्रों को भारत लाया गया है। ऑपेरशन गंगा के तहत यह पांचवीं फ्लाइट है जिसके द्वारा यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को वापस भारत लाया गया है। इसी के पश्चात अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंत्रिमंडल की हाई लेवल मीटिंग (High Level Meeting) बुलाई। सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि भारत सरकार के कई केंद्रीय मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी देशों का दौरा करने वाले हैं। जिससे उन मुल्कों की मदद से यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को सुरक्षापूर्वक वापस देश लाया जा सके।

कई केंद्रीय मंत्री जा रहे यूक्रेन के पड़ोसी मुल्क

इस योजना के तहत केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri), ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia), किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) और जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह (VK Singh) यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की निकासी मिशन के मद्देनज़र और छात्रों की मदद के अनुरूप भारत के विशेष दूत के रूप में यूक्रेन के पड़ोसी देशों की यात्रा करेंगे।

बता दें, कि यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र बेहद मुश्किल हालात में हैं। वो लगातार वीडियो के माध्यम से उन्हें बाहर निकालने की गुहार लगा रहे हैं।

रूसी सेना का हमला जारी

गौरतलब है, कि रूसी सेना (Russian army) द्वारा यूक्रेन पर हमला लगातार जारी है। इस बीच यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) में हवाई हमले (Air Strike) के मद्देनज़र अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों से सुरक्षित स्थान की ओर जाने की अपील की गई है। साथ ही, यूक्रेन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक रूसी हमले में अब तक 14 बच्चों सहित कुल 352 लोगों की मौत हो चुकी है।

Tags:    

Similar News