Tokyo Olympics: सिल्वर गर्ल मीराबाई चानू को मिल सकता है गोल्ड मेडल

वेट लिफ्टिंग में रजत पदक हासिल करने वाली मीराबाई चानू का मेडल गोल्ड में बदल सकता है...

Newstrack :  Network
Published By :  Ragini Sinha
Update:2021-07-26 15:58 IST

सिल्वर गर्ल मीराबाई चानू को मिल सकता है गोल्ड मेडल (social media)

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलंपिक -2020 में भारत के खाते में पहला गोल्ड आ सकता है। वेट लिफ्टिंग (49 किग्रा वर्ग) में रजत पदक हासिल करने वाली मीराबाई चानू का मेडल गोल्ड में बदल सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकी चीनी एथलीट होउ जिहूई पर डोपिंग का शक है।

पहले भी हो चुका है ऐसा

होउ जिहूई आज अपने देश लौटने वाली थीं, लेकिन उन्हें रुकने को कहा गया है। ओलंपिक के इतिहास में ऐसा पहले हो चुका है जब डोपिंग में फेल होने पर खिलाड़ी का मेडल छीन लिया गया हो।

होउ जिहूई का परीक्षण किया जा रहा

टोक्यो में भारतीय समूह में एक संदेश है कि होउ जिहूई का परीक्षण किया जा रहा है। यह देखना होगा की आगे क्या होता है। इस बारे में भारतीय प्रतिनिधिमंडल के सदस्य ज्यादा कुछ नहीं कह रहे हैं।

मीराबाई ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में मीराबाई चानू ने रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। मीराबाई ने 49 किलोग्राम वर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। वेटलिफ्टिंग में ये दूसरी बार है जब भारत ने ओलंपिक में मेडल जीता है।

पांच साल में सिर्फ पांच बार गई घर

मीराबाई की माने तो वह बीते पांच साल में पांच बार ही अपने गांव जा पाईं हैं। चानू कहतीं हैं कि अब वह घर मेडल लेकर जाएंगी। उन्होंने आगे कहा की मां से आज दो मिनट बात हुई। आज उन्होंने खाना नहीं खाया था। मेरे लिए मछली बनाकर रखी हैं। ट्रेनिंग के समय डाइट को लेकर काफी कंट्रोल रखना पड़ता है। मैं सभी से यही कहना चाहती हूं कि लड़कियां काफी मजबूत होती हैं। अगर खेल में आना चाहती हैं, तो वह जरूर आएं। परिवार वाले भी उनको पूरा सपोर्ट करें। मीराबाई के कोच से जब पूछा गया कि क्या अब आप पार्टी करने और मनमाफिक खाने की छूट देंगे? इसपर उन्होंने कहा कि आज पार्टी करनी हो तो करें, जो पसंद हो खाएं, लेकिन सिर्फ आज।

Tags:    

Similar News