तालिबान ने भारत पर कसा तंज, पीएम मोदी के बयान पर दिया ये उल्टा जवाब

तालिबान के आतंक से अफगानिस्तान में जिस तरह के हालात हैं, ऐसे में अब तालिबान और भारत के रिश्तों की चर्चाएं तेज हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-08-26 15:48 GMT

lतालिबान के प्रमुख नेता शहाबुद्दीन दिलावर (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली : तालिबान के आतंक से अफगानिस्तान में जिस तरह के हालात हैं, ऐसे में अब तालिबान और भारत के रिश्तों की चर्चाएं तेज हैं। इसके बीच तालिबान का भारत के लिए बयान सामने आया है। जिसमें तालिबान ने भारत के लिए ज्यादा आक्रामक नहीं हुआ है, वहीं दूसरी तरफ भारत ने भी तालिबान पर कोई सीधा वार नहीं किया है।

ऐसे में इन बयानों से तो ऐसा ही लगता है कि सन् 1996 से 2001 के बीच का जो तालिबान था, वही तालिबान अब सन् 2021 में नई मोड़ लेता नजर आ रहा है। बीते दिन बृहस्पतिवार को तालिबान के प्रमुख नेता शहाबुद्दीन दिलावर ने एक इंटरव्यू में पीएम मोदी के पांच दिन पुराने बयान पर जवाब दिया है। जो काफी चर्चा का विषय बना हुआ है।

तालिबान के लिए पीएम मोदी का संदेश

असल में बीते दिनों 20 अगस्त को गुजरात के एक कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि आतंक के दम पर खड़ा किया गया साम्राज्य कभी स्थायी नहीं हो सकता है। ऐसे में पीएम मोदी के आतंक के बयान को तालिबान के लिए संदेश के हिसाब से देखा गया।

लेकिन जब तालिबान के एक नेता से पीएम मोदी की टिप्पणी को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि भारत को बहुत जल्द पता चल जाएगा कि तालिबान कितनी सुगमता से देश चला सकता है।


बता दें, पीएम मोदी ने तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जा करने के पांच दिन बाद ही एक बयान में कहा था, "तोड़ने वाली ताकतों को लग सकता है कि वे आतंक के दम पर साम्राज्य खड़ा कर सकते हैं, लेकिन ऐसी सोच किसी कालखंड में कुछ समय के लिए भले ही हावी हो जाए पर उसका अस्तित्व स्थायी नहीं हो सकता है। आतंक से मानवता को ज्यादा समय के लिए नहीं कुचला जा सकता है।"

इस बीच भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान जहां पर आतंकियों का डेरा है, उसे लेकर तालिबान ने बड़ा बयान दिया है। तालिबान प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने कहा कि तालिबान पाकिस्तान को अपना दूसरा घर मानता है और अफगानिस्तान की धरती पर ऐसी किसी भी गतिविधि की इजाजत नहीं देगा, जो पाकिस्तान के हितों के खिलाफ हो।

अफगानिस्तान में तालिबान के आतंक से तबाही मची हुई हैं। ऐसे में तालिबान की तरफ से पाकिस्तान को लेकर कहीं गई ये बात किसी नई साजिश के रचने का संकेत दे रही है। जिससे भारत को भी पहले से काफी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

Tags:    

Similar News