मोदी सरकार का बड़ा फैसला, लद्दाख में केंद्रीय विश्वविद्यालय और कई परियोजनाओं को दी मंजूरी

Modi Government: केंद्र सरकार ने एक से बढ़कर एक कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shweta
Update: 2021-07-22 13:38 GMT

अनुराग ठाकुर और मोदी  ( फोटो सोशल मीडिया)

Modi Government: केंद्र सरकार ने एक से बढ़कर एक कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं को मंजूरी दी है। आज यानी गुरुवार को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्र शासिक राज्य लद्दाख में 750 करोड़ की लागत से सेंट्रल यूनिवर्सिटी की स्थापना की मंजूरी दी है। यह विश्वविद्यालय वहां के अन्य विश्वविद्यालय और शिक्षण संस्थानों के लिए एक मॉडल का काम करेगा।

बता दें कि इस अनोखे कार्य की जानकारी खुद क्रेंदीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है। इस परयोजना के साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लद्दाख में लद्दाख इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (LIIDCO) की स्थापना को मंजूरी दी है। इस परियोजना के तहत इंटीग्रेटेड बहुउद्देशीय कॉर्पोरेशन की स्थापना किया जाएगा। इस कॉर्पोरेशन से लद्दाख में पर्यटन, , परिवहन सुविधाओं के विकास, उद्योग,स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्प की बाजारों जैसे कार्य और इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण में किया जाएगा।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने कई महत्वपूर्ण फैलसा लिए है। इस दौरान मोदी केंद्र सरकार ने लद्दाख में विश्विद्याल खोलने की मंजूरी दी है। इस दौरान मोदी सरकार ने पांच सालों में 6,322 करोड़ रुपये के प्रोत्साहन के साथ स्पेशलिटी स्टील के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के स्थापना की मंजूरी दी है।

क्या बढ़ाया जाएगा उत्पादन

आपको बताते चलें कि सरकार ने परियोजनाओं को बढ़ाने के लिए करोड़ो रुपए का निवेश किया है। इस दौरान सरकार ने प्रोत्साहन के साथ स्पेशलिटी स्टील के लिए उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना की स्थापना की मंजूरी दी है। इस मंजूरी के अनुसार परियोजना से उत्पादन में बढ़ोत्तरी होगी और आयात कम होगा। जिसमें कुल कुल मिलाकर 39625 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इसके साथ ही लगभग 5.25 रोजगार के अवसर पैदा होगा। जो देश के लिए सही होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News