विश्वविद्यालयों को मिली ऑनलाइन और डिस्टेंस कोर्स की अनुमति, अब कोरोना के बाद भी जारी रहेगी ऑनलाइन पढ़ाई

संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों में अब भी स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई कर रहे हैं साथ ही परीक्षा की भी तैयारी कर अच्छे नंबर ला रहे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-08-23 07:18 GMT

यूजीसी (फोटो : सोशल मीडिया )

कोरोना महामारी के दौरान सरकार ने स्कूल और कॉलेजों के स्टूडेंट्स की पढ़ाई में बाधा ना आए इसके लिए ऑनलाइन क्लास कराने का निर्णय लिया था। संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों में अब भी स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई कर रहे हैं साथ ही परीक्षा की भी तैयारी कर अच्छे नंबर ला रहे हैं। इसी को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग(यूजीसी) ने शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाया है।

यूजीसी ने 123 विभिन्न आनलाइन कोर्स शुरू कराने का बड़ा फैसला लिया है. इसमें से 40 पाठ्यक्रम स्नातकोत्तर छात्रों और 83 स्नातक के छात्रों के लिए होंगे। छात्रों को ऑनलाइन मध्याम से ही कोर्स के लिए आवेदन करना होगा। पूरी जाकारी के लिए छात्र वेबसाईट पर जाकर सारी जानकारी ले सकते हैं। आपको ऑनलाइन 'स्वयं' या 'स्टडी बेस्ड लर्निग फार यंग एस्पाइरिंग माइंड्स' के जरिए आवेदन करना होगा।

यूजीसी चेयरमैन डीपी सिंह ने ऑनलाइन माध्यम से छात्रों को कई कोर्सेज उपलब्ध कराने को लेकर कदम उठाए हैं। जिसमें उन्होंने 'स्वयं', 'स्वयं प्रभा', नेशनल एकेडेमिक डिपाजिटरी (एनएडी) समेत कई प्लेटफार्म के बारे में बताया।

विश्वविद्यालयों को नोटिस 

'स्वयं' के ऑनलाइन के कोर्सेज की परीक्षा भी करवाई जाएगी। परीक्षाओं के आयोजन की प्रक्रिया अगस्त के आखिरी तक विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को शुरू करवाना होगा। जनवरी-अप्रैल 2021 सेमेस्टर के कई गैर-तकनीकी यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाएंगी। परीक्षा के सम्बन्ध में यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को नोटिस दे दिया है। 'स्वयं' से उनसे सभी लोगों को फायदा देगा जो लाइफटाइम पढ़ने और काम करने वाले पेशेवर लोगों समेत कई ऐसे लोगों के लिए है जो पढ़ने के इच्छुक हैं। यही नहीं क्षेत्रीय भाषाओं को भी बढ़ावा देगा।

Tags:    

Similar News