Delhi: इंस्टा पर दिखी शिव जी के हाथ में शराब के गिलास वाली फोटो? जानें माजरा

इंस्टाग्राम (Instagram) 'लोगों की आस्था को चोट पहुंचाने को लेकर' इन दिनों विवादों में घिरता नजर आया है। पिछले कुछ दिनों इंस्टा पर भगवान शिव जी (Lord Shiva) की ऐसे तस्वीर देखने को मिली।

Written By :  Meghna
Published By :  Shweta
Update: 2021-06-15 12:12 GMT

डिजाइन फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया0

Delhi:  इंस्टाग्राम (Instagram) 'लोगों की आस्था को चोट पहुंचाने को लेकर' इन दिनों विवादों में घिरता नजर आया है। पिछले कुछ दिनों इंस्टा पर भगवान शिव जी (Lord Shiva) की ऐसे तस्वीर देखने को मिली जिससे कई यूज़र्स भड़क गए और इंस्टाग्राम प्लैटफॉर्म की आलोचना करने लगे। इस मामले में घिरते इंस्टाग्राम की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं।

क्या थी तस्वीर?

फेसबुक के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म इंस्टा पर वाइन ग्लास के साथ भगवान शिव का GIF देखने को मिला जिसके बाद सोशल मीडिया यूजर्स ने इसकी आलोचना करनी शुरू कर दी। लोगों द्वारा यह कहा गया कि जीआईएफ देखकर उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची थी। कई यूजर्स ने इंस्टाग्राम पर दिखाई देने वाले नए जीआईएफ पर नाराजगी ज़ाहिर करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। वायरल GIF तब सामने आया जब किसी यूजर ने ऐप पर 'Shiva' सर्च किया। इंस्टाग्राम के स्टोरी सेक्शन में शिव स्टिकर्स सर्च करने पर एक स्टिकर में भगवान शिव को एक हाथ में वाइन ग्लास, दूसरे में स्मार्टफोन के साथ हेडफोन पहने हुए दिखाया गया था। हालांकि मामले को लेकर बढ़ते विवाद को देखते हुए इंस्टा ने इस स्टिकर को अफने प्लैटफॉर्म से हटा लिया था।


दर्ज हुई एफआईआर

बीजेपी के एक नेता ने 8 जून को फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम के खिलाफ हिंदू भगवान शिव को अपने जीआईएफ स्टिकर में एक अपवित्र अवतार में प्रदर्शित करने के लिए शिकायत दर्ज करवाई थी। बीजेपी नेता मनीष सिंह ने ट्वीट किया था, "ये इंस्टाग्राम का साहस देखिए। महादेव की तस्वीर को किस रूप में दिखा रहा है, एक हाथ मे शराब और दूसरे हाथ में मोबाईल। इंस्टाग्राम को इसका परिणाम भुगतना पड़ेगा। दिल्ली पुलिस को इस मामले की शिकायत की है, और आवश्यकता पड़ने पर इंस्टाग्राम के कार्यालय पर भी धावा बोला जाएगा।"

हुई काफी आलोचना

सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने इंस्टा पर पक्षपात का रवैया अपनाने को लेकर उसकी आलोचना की। कई ने आरोप लगाया की ये स्टिकर हिंदुओं को टार्गेट कर जानबूझ कर उनका मज़ाक बनाने के लिए लाया गया था। 

Tags:    

Similar News