Weather Today: इन इलाकों में लू का येलो अलर्ट जारी, यहां बारिश की उम्मीद

Aaj ka Mausam : मौसम विभाग के मुताबिक त्रिपुरा और मेघालय जैसे राज्यों में बारिश का अनुमान है। वहीं उत्तर भारत के राज्यों में अभी भी लू (Heat Wave) का प्रकोप जारी रहेगा।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-04-07 08:21 IST

Today Weather (Image Credit : Social Media)

Weather Today 7 April : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अप्रैल के इस महीने में उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है। उत्तर भारत के क्षेत्रों में अभी भी लू यानी हीट वेव (Heat Wave) और तपती धूप का सिलसिला जारी रहेगा। हालांकि देश के कुछ हिस्सों में इस दौरान हल्की बारिश और ओलावृष्टि की भी संभावनाएं जताई जा रही है। मगर लू और तपती धूप से भारतीय मौसम विभाग ने लोगों को सतर्कता बरतने का सुझाव दिया है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली इलाकों में अगले 5 दिनों तक गर्मी का प्रकोप बढ़ने की संभावना है। साथ ही बिहार और हिमाचल प्रदेश में भी अगले 5 दिनों में गर्मी की स्थिति और गंभीर हो सकती है इन इलाकों में भीषण लू काफी अलर्ट जारी किया गया है।

इन क्षेत्रों में लू का येलो अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत के इलाके में लू से लोगों को फिलहाल कोई राहत मिलने का संभावना नहीं है। इन क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने हीटवेव का येलो अलर्ट जारी किया है। जिसका मतलब यह है कि इन इलाकों में हीटवेव के कारण स्थिति या अभी और गंभीर होने वाली है। आईएमडी के मुताबिक गुजरात के क्षेत्र में अगले दो दिनों में लू का प्रचंड रूप देखने को मिल सकता है। वहीं मध्य प्रदेश और उत्तर पश्चिम भारत में अगले 5 दिनों तक हीटवेव का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट (Skymet Weather Report) के मुताबिक अंडमान और निकोबार दीप समूह की इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है। इन सबके अलावा अरुणाचल प्रदेश असम सिक्किम और मेघालय के कुछ इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है साथ ही तमिलनाडु और केरल में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

Tags:    

Similar News