Weather Today: राजधानी में आज भी चढ़ा रहेगा पारा, मगर छाए रह सकते हैं हल्के बादल

Aaj ka Mausam: आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और आसपास के जनपदों में हल्के बादल छाए रहेंगे। हालांकि लू यानी हीट वेव (Heat Wave) के कारण तापमान में कोई गिरावट नहीं होगी।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-04-15 06:48 IST

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Weather Today 15 April 2022: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में दिन भर हल्के बादल छाए रहेंगे। हालांकि इस दौरान तापमान कल के तरह ही 40 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं राजधानी लखनऊ से सटे कानपुर, कन्नौज और उन्नाव जैसे जनपदों में भी आज दिन भर हल्के बादल छाए रहेंगे। साथ ही इन क्षेत्रों में भी लखनऊ के ही तरह तापमान में गिरावट होने का कोई अनुमान नहीं है।

इन सबके अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में गोरखपुर, वाराणसी जैसे इलाकों में आज हल्के बादल छाए रहेंगे। हालांकि दोपहर में धूप निकलने का अनुमान है। वहीं पूर्वांचल के प्रयागराज, मऊ और आजमगढ़ जैसे क्षेत्र में आज दिनभर तेज धूप रहने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र का बात करें तो इन क्षेत्रों में आज तेज धूप रहेगा। साथ ही कल के मुकाबले आज यहां तापमान में 1 से 2 डिग्री सेंटीग्रेड का इजाफा होने का भी अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक आज पूरे उत्तर प्रदेश में भीषण लू यानी हीट वेव (Heat Wave) चलने का अनुमान है। लू से सबसे ज्यादा प्रभावित उत्तर प्रदेश का पश्चिमी क्षेत्र और पूर्वांचल का क्षेत्र रहेगा। इन गर्म हवाओं के कारण इन क्षेत्रों में तापमान में इजाफा हो सकता है।

अगले 24 घंटे में देश भर में मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे में राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली क्षेत्रों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी के अनुमान है। वहीं उत्तर पश्चिम राजस्थान, झारखंड, उत्तर प्रदेश और दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में आज भी लू का अनुमान है। जिसके कारण इन क्षेत्रों में कल के तरह ही आज भी गर्मी रहेगा।

इन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट (skymet weather report) के मुताबिक अगले 24 घंटे में केरल, दक्षिण कर्नाटक, लक्षदीप और तमिलनाडु के क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं अगले 24 घंटे में मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और असम के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इन सबके अलावा उत्तराखंड, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रों में भी आज कुछ जगहों पर मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है।

कल कैसा रहा मौसम

गुरुवार को असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिली। वहीं पूर्वोत्तर भारत के कई अन्य हिस्सों में भी कल तेज गरज के साथ मध्यम बारिश देखने को मिली। इसके अलावा छत्तीसगढ़, झारखंड, अंडमान निकोबार और दक्षिणी मध्यप्रदेश में भी कल हल्की बूंदाबांदी हुई। वहीं उत्तर प्रदेश, झारखंड और उत्तर पश्चिम, राजस्थान के कई क्षेत्रों में कल दिनभर भीषण लू देखने को मिला।

Tags:    

Similar News