लॉकडाउन से खतराः WHO की वैज्ञानिक की चेतावनी, भयानक होंगे परिणाम

देशभर में कोरोना वायरस ने एक बार फिर तेज़ी से पैर पसार रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक ने लॉकडाउन को लेकर एक बयान जारी किया है ।

published by :  Monika
Update:2021-04-07 09:19 IST

मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (फाइल फोटो )

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस ने एक बार फिर तेज़ी से पैर पसार रहा है। जिसके चलते कई राज्यों ने नाइट कर्फ्यू, रविवार लॉकडाउन लगा दिया गया है । तो कही कुछ जगहों पर पूर्ण लॉकडाउन करने का विचार किया जा रहा है । इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने लॉकडाउन को लेकर एक बयान जारी किया है ।

डॉ. सौम्या का कहना है कि लॉकडाउन का परिणाम भयानक होगा । इसके साथ उन्होंने कोरोना महामारी की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में लोगों की भूमिका पर भी जोर दिया है ।

कोरोना के दो डोज़ में 8-12 हफ्तों का गैप

खबरों की माने तो डॉ. स्वामीनाथन ने ने कहा कि तीसरी लहर के बारे में सोचने और पर्याप्त लोगों को टीका लगाए जाने तक हमें दूसरी लहर का सामना करना होगा । इस महामारी में पक्का कई और लहरें भी हो सकती है। WHO ने कोविशील्ड वैक्सीन के दो डोज़ के बीच 8-12 हफ्तों का गैप रखने की सलाह दी है । उन्होंने कहा कि अभी बच्चों को वैक्सीन लगाने की सलाह नहीं दी गई है।

वही WHO की रीजनल डायरेक्टर डॉक्टर पूनम खेत्रीपाल ने भी वैक्सीन की बात पर जोर दिया है । 7 अप्रैल विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर उन्होंने कहा कि संक्रमण की नई लहर पूरे क्षेत्र में फैल रही है । वैक्सीन की रफ्तार को बढ़ाए जाने के लिए प्रयास करने होंगे । खास बात है कि भारत में हर रोज औसतन 26 लाख वैक्सीन डोज दिए जा रहे हैं । इस मामले में भारत से आगे केवल अमेरिका है । डॉ ने बताया कि हर रोज़ करीब 30 लाख डोज लोगों को दिए जा रहे हैं ।

लॉकडाउन हटते तेजी से फैलेगा कोरोना 

हालांकि इस लॉकडाउन पर पुणे में एक्सपर्ट्स ने आपत्ति जताई है। प्रोफेसर एल एस शशिधरा का कहना है कि बीते साल लॉकडाउन के दौरान भी पुणे में कई हॉस्पॉट थे। जैसे ही लॉकडाउन हटा, आंकड़े फिर बढ़ना शुरू हो गए । तब 10 दिनों के लॉकडाउन ने भी मदद नहीं की थी। आंकड़े लगातार बढ़ते रहे थे। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन जैसे ही हटेगा यह और तेजी से फैलेगा ।

Tags:    

Similar News