बड़ा खतरा बनेगा हाईवे: UP का काल होगा कोरोना का नया वैरियंट ओमिक्रोन, जाने वजह

उत्तर प्रदेश सरकार ने ओमिक्रोन संक्रमण के मद्देनजर कुछ विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिनमें बाहर से आने वाले लोगों का कोरोना परीक्षण, थर्मल स्कैनिंग, आदि बातें शामिल हैं।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-12-06 05:53 GMT

यूपी में ओमिक्रॉन का खतरा (फोटो- सोशल मीडिया)

Omicron Variants : बीते दिनों देश में ओमिक्रोन वैरिएंट के नए 17 मामले सामने आए जिसके चलते देश में कुल मौजूद ओमिक्रोन मामलों की संख्या बढ़कर 21 हो गयी है। उत्तर प्रदेश के बेहद समीप देश की राजधानी दिल्ली में बीते दिन तंजानिया से दिल्ली आए एक शख्स में ओमिक्रोन संक्रमण का एक मामला सामने आया, जिसके बाद प्रदेश स्वास्थ्य महकमे में अफरा-तफरी मच गई।

ओमिक्रोन संक्रमित शख्स कुछ दिनों पूर्व ही तंजानिया से दिल्ली पहुंचा था तथा इसका कोविड परीक्षण सकारात्मक आने के बाद उसके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिया गया था।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि ओमिक्रोन संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी सार्वजनिक जगहों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें तैनात कर दी गयी हैं तथा बाहर से आने वाले सभी लोगों का कोरोना परीक्षण किया जा रहा है।

हाईवे बन सकता है उत्तर प्रदेश के लिए काल

उत्तर प्रदेश सरकार ने ओमिक्रोन संक्रमण के मद्देनजर कुछ विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं जिनमें बाहर से आने वाले लोगों का कोरोना परीक्षण, थर्मल स्कैनिंग, आदि बातें शामिल हैं। देश में अबतक महाराष्ट्र में 8, दिल्ली में 1, गुजरात में 1, कर्नाटक में 2 और राजस्थान में 9 ओमिक्रोन के मामले सामने आए हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश; राजस्थान और दिल्ली के साथ आपनी सीमा साझा करता है।

फोटो- सोशल मीडिया

ओमिक्रोन के खतरे के मद्देनजर अगर उत्तर प्रदेश बाहर से आने वाली हवाई उड़ानों और सरकारी यात्रा संसाधनों पर सख्त नियम लागू करती है तब भी राजस्थान और दिल्ली से लोग अपने निजी वाहनों से उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में सरकार को यह सुनिश्चित करना होगा कि राज्य की सीमाओं को पूरी तरह से निगरानी में रखा जाए जिससे बाहर से आने वाले लोगों को उनका कोरोना परीक्षण और अन्य ज़रूरी नियमों का पालन सुनिश्चित करने के पश्चात ही राज्य की सीमा में प्रवेश दिया जाए।

दिल्ली-राजस्थान को प्रदेश से जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग

राष्ट्रीय राजमार्ग 21, राजस्थान स्तिथ जयपुर को उत्तर प्रदेश स्तिथ बरेली और आगरा को जोड़ता है। इसकी कुल लंबाई 465 किमी है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 9, उत्तर प्रदेश को दिल्ली से जोड़ता है। इस राजमार्ग की कुल लंबाई 811 किमी है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 2, भी उत्तर प्रदेश को दिल्ली से जोड़ता है। इस राजमार्ग की कुल लंबाई 1465 किमी है।

Tags:    

Similar News